JUD के दफ्तरों का खुले आम इस्तेमाल कर रहे हैं सईद और अन्य नेता

Wednesday, Mar 07, 2018 - 10:24 AM (IST)

लाहौर: प्रतिबंध के बावजूद सईद व अन्य नेता खुले आम JuD के दफ्तरों का इस्तेमाल कर रहे हैं जबकि पाकिस्तान दोनों संगठनों की संपत्तियां जब्त करने और उनके बैंक खातों के परिचालन पर रोक लगाने का दावा कर रहा है। सरकार ने जमात उद दावा के मुरिदके मरकज और चाबुर्जी में मस्जिद अल कदसिया मुख्यालय को अपने नियंत्रण में ले लिया था। लेकिन हकीकत में ना तो सईद और उसके समर्थकों ने जेयूडी के चाबुर्जी मुख्यालय और ना ही जेयूडी एवं फलाह- ए- इंसानियत फाउंडेशन( एफआईएफ) के मुरिदके और अन्य दफ्तर खाली किए हैं। 

पंजाब सरकार के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘ पिछले महीने के मध्य में सरकार ने जेयूडी के लाहौर मुख्यालय को अपने कब्जे में ले लिया। तब से सईद ने लगातार तीन हफ्ते तक वहां बड़ी संख्या में अपने समर्थकों के बीच जुमे का खुत्बा( प्रवचन) दिया।’’ पिछले हफ्ते पेरिस में आयोजित एफएटीएफ की बैठक में सईद और उसके‘‘ परमार्थ संगठन’’ उन समूहों के शीर्ष पर थे जिनके खिलाफ एफएटीएफ ने पाकिस्तान से कार्रवाई करने को कहा। पंजाब के कानून मंत्री राना सनाउल्ला खान ने पीटीआई- भाषा से कहा कि डिस्पेंसरियों और स्कूलों जैसी जेयूडी की कल्याणोन्मुखी सुविधाओं के क्रियाकलापों पर निगाह रखने के लिए सरकार के विभिन्न विभागों के अधिकारी जेयूडी के दफ्तरों पर तैनात किए गए हैं।

खान से जब पूछा गया कि सईद समेत जेयूडी नेतृत्व को लाहौर और मुरिदके स्थित जेयूडी मुख्यालयों को इस्तेमाल करने से क्यों नहीं रोका गया है तो उन्होंने कहा, ‘‘ हमने स्कूलों, डिस्पंसरियों, दफ्तरों और मदरसों समेत जेयूडी एवं एफआईएफ की तमाम सुविधाओं को अपने हाथ में ले लिया है। ये अब सरकार के नियंत्रण में हैं।’’ एक अन्य अधिकारी ने पीटीआई- भाषा को बताया कि सरकार इस चरण में सईद और जेयूडी के अन्य नेताओं को अपने मुख्यालयों को इस्तेमाल करने से नहीं रोकना चाहती क्योंकि इससे उनमें झड़प हो सकती है।

Advertising