अफगानिस्तान से सैनिकों की वापसी के लिए अमेरिका चर्चा को तैयार

Monday, Oct 15, 2018 - 06:27 PM (IST)

दोहाः दोहा में अमेरिका के विशेष शांति वार्ताकार जल्मी खलीलजाद से मिले तालिबान प्रतिनिधिमंडल ने कहा है कि अमेरिका, अफगानिस्तान से अपने सैनिकों को वापस लेने पर चर्चा करने को तैयार है। तालिबानी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने अल जज़ीरा को बताया कि तालिबानी नेताओं के साथ बैठक करने के लिए छह अमेरिकी प्रतिनिधि दोहा आए हैं और वे सैनिकों की वापसी सहित कई मुद्दों पर चर्चा करने के लिए राजी हैं। 

हालांकि, उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि यह एक प्रारंभिक बैठक थी और कई मुद्दों पर चर्चा हुई। इनके अनुसार निकट भविष्य में इन मुद्दों पर आगे की बातचीत होने की उम्मीद है। अल जज़ीरा के मुताबिक तालिबान ने अफगानिस्तान से विदेशी सैनिकों को वापस लेने, अपने नेताओं से प्रतिबंध हटाने, अफगानिस्तान के जेलों से अपने समूह के सदस्यों को रिहा करने और आधिकारिक राजनीतिक कार्यालय की स्थापना सहित कई शर्तों पर बातचीत की।

 टोलो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले तालिबान ने दोनों पक्षों के बीच बैठक की पुष्टि की थी। दोनों पक्षों ने अफगानिस्तान में एंड ऑफ ओक्यूपेशन पर चर्चा की और अफगानिस्तान में "शांतिपूर्ण समाधान" खोजने की बात कही। असल और अफगान-समावेशी समाधान की आवश्यकता पर जोर देते हुए, दोनों पक्ष आने वाले भविष्य में और भी बैठक करने पर सहमत हुए।

Tanuja

Advertising