स्वास्थ्य मंत्री बोले- ट्रायल खत्म, 10 अगस्त तक आ सकती है कोरोना पर रूसी वैक्सीन

Friday, Aug 07, 2020 - 11:08 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः रूस में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के 5,267 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 8,71,894 हो गई है लेकिन राहत की बात यह है कि मरीजों के स्वस्थ होने की दर 77 फीसदी के पार पहुंच गई है। इसी बीच जो सबसे अच्छी खबर है वो यह कि जल्द ही कोरोना पर रूसी वैक्सीन बाजार में आने वाली है। रूस के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भरोसेमंद वैक्सीन का ट्रायल पूरा हो चुका है। यह वही वैक्सीन है जिसे गामालेया इंस्टीट्यूट ने बनाया है। इसके अलावा दो और कंपनियों ने क्लीनिकल ट्रायल करने की अनुमति मांगी है।

गामालेया इंस्टीट्यूट की वैक्सीन को लेकर दावा किया गया था कि यह वैक्सीन 10 अगस्त या उससे पहले बाजार में आ जाएगी। स्पुतनिक न्यूज डॉट कॉम के मुताबिक रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराश्को ने कहा कि गामालेया की वैक्सीन का ट्रायल पूरा हो चुका है और अब उसके वैज्ञानिकों पर यह निर्भर करता है कि वो वैक्सीन को कब बाजार में लाते हैं। वहीं गामालेया इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने दावा किया कि वे इस वैक्सीन को आम जनता के उपयोग के लिए 10 अगस्त तक मंजूरी दिलवा लेंगे लेकिन सबसे पहले फ्रंटलाइन हेल्थवर्कर्स को दी जाएगी।

रूस के सोवरन वेल्थ फंड के प्रमुख किरिल मित्रिव ने कहा कि यह ऐतिहासिक मौका है, जैसे हमने अंतरिक्ष में पहला सैटेलाइट स्पुतनिक छोड़ा था कुछ वैसा ही मौका है। किरिल मित्रिव ने कहा कि अमेरिकी जैसे स्पुतनिक के बारे में सुनकर हैरान रह गए थे, वैसे ही इस वैक्सीन के लॉन्च होने पर वे एक बार फिर से हैरान होने वाले हैं। हालांकि, रूस ने अभी तक वैक्सीन के ट्रायल का कोई डेटा जारी नहीं किया है, जिससे इसके प्रभावशीलता पर टिप्पणी की जा सके। 

Seema Sharma

Advertising