पैर फैलाकर बैठने वाले पुरुष इस लड़की के निशाने पर, एेसे करती है वार

Saturday, Sep 29, 2018 - 04:13 PM (IST)

मॉस्कोः रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में एक सोशल एक्टिविस्ट पब्लिक ट्रांसपोर्ट में मैनस्प्रेडिंग यानी पैर फैलाकर बैठने वाले पुरुषों को निशाने पर ले रही हैं। 20 वर्षीय अन्ना दोवगाल्युक टांगें खोलकर बैठने वाले पुरुषों पर ब्लीच मिला हुआ पानी डाल देती हैं। वह पुरुषों पर लैंगिक अतिक्रमण का आरोप लगाती हैं।अन्ना कहती हैं कि उनका देश इस समस्या से निपटने में तेजी नहीं दिखा रहा है। वह 30 लीटर पानी में 6 लीटर ब्लीच मिलाकर एक मिश्रण तैयार करती हैं और फिर पुरुषों के ग्रोन एरिया (जांघों के मिलने की जगह) पर फेंक देती है।

फेमिनिस्ट दोवगलयुक ने कहा, "यह मिश्रण घर में महिलाओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले मिश्रण की तुलना में 30 गुना ज्यादा कंसन्ट्रेटेड होता है।" हालांकि, मिस अन्ना अपने देश के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर मैनस्प्रेडिंग के आरोप पर खामोश रहीं। अन्ना ने दावा किया कि उनका नया वीडियो उन सभी पुरुषों को समर्पित है, जिनके लिए पैर खोलकर बैठना आम बात है। अन्ना ने कहा कि इस वीडयो के जरिए वह चाहती हैं कि हर कोई समझ सके कि मर्दों का रवैया किस बॉडी पार्ट से नियंत्रित होता है।
छात्रा ने दावा किया कि वह यह काम हर उस इंसान की तरफ से कर रही है, जो सार्वजनिक स्थानों पर मर्दानगी के दिखावे को झेलते हैं। अन्ना ने इससे पहले रूस में स्कर्ट उठाने की घटनाओं के विरोध के तरीके से चर्चा में आ गई थीं। उन्होंने विरोध के तौर पर यात्रियों के सामने खुद अपनी स्कर्ट उठा दी थी। अन्ना ने कहा, "मैं एक सोशल एक्टिविस्ट हूं जो महिलाओं के अधिकारों और किसी भी तरह के भेदभाव के खिलाफ लड़ाई लड़ती है।" हालांकि, एक रूसी न्यूज एजेंसी ने दावा किया है कि इस वीडियो के लिए कुछ एक्टर्स को लिया गया था, लेकिन छात्रा ने इसका खंडन किया है।

उन्होंने कहा, "मेरे सभी काम रियल हैं और इसका किसी भी तरह के ऑनलाइन स्टंट से लेना-देना नहीं है।" अन्ना से पूछने पर कि क्या लोग इसकी शिकायत नहीं करते हैं तो अन्ना ने कहा, "अभी तक किसी ने शिकायत दर्ज नहीं कराई है और मुझे नहीं लगता कि कोई अपनी जीन्स खराब होने के लिए पुलिस में रिपोर्ट कराने जाएगा।" बता दें कि कई देशों में मैनस्प्रेडिंग के खिलाफ कैंपेन भी चलाए जा चुके हैं। स्पेन के मैड्रिड में भी पुरुषों के सार्वजनिक स्थानों पर पैर फैलाकर बैठने पर प्रतिबंध लगाए गए थे। 

Tanuja

Advertising