यूक्रेन की ओर बढ़ रही रूसी ''मौत की ट्रेन'', दहशत में दुनिया

Tuesday, Oct 04, 2022 - 01:02 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: रूस और यूक्रेन के बीच पूरी दुनिया परमाणु हमले को लेकर चिंतित है। रूस के एक काफिले की तस्वीर सामने आने के बाद पूरी दुनिया दहशत में है।  आशंका जताई जा रही है कि पश्चिमी देशों को संदेश देने के लिए पुतिन एक न्यूक्लियर टेस्ट की तैयारी कर रहे हैं और ट्रकों में न्यूक्लियर कार्यक्रम से जुड़े सामान हैं।  रूस में पिछले वीकेंड पर रक्षा मंत्रालय के 12वें मुख्य निदेशालय से जुड़ी एक ट्रेन को यूक्रेन के युद्ध क्षेत्र की ओर बढ़ते हुए देखा गया। इस ट्रेन को रूस का गुप्त परमाणु प्रभाग संचालित करता है। टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक रूस का समर्थन करने वाले टेलीग्राम चैनल रयबर ने बड़े मालवाहक काफिले का वीडियो शेयर किया है।

 

इसमें दिख रहा है कि मालगाड़ी पर सेना के बड़े-बड़े ट्रक लदे हुए हैं। पोलैंड के रहने वाले रक्षा विश्लेषक कोनराड मुज़्यका ने कहा कि 12वें निदेशालय ने परमाणु हथियारों के लिए एक दर्जन केंद्रीय भंडारण सुविधाएं संचालित की हैं। उन्होंने कहा, 'यह रूस के रक्षा मंत्रालय के 12वें मुख्य निदेशालय से संबंधित एक किट है। निदेशालय का काम परमाणु हथियारों का भंडारण, रखरखाव, परिवहन और इकायों को जारी रखना है।' रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने पिछले सप्ताह परमाणु युद्ध की चेतावनी दी थी। इस बारे में जब मुज़्यका से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ये पश्चिम के लिए संकेत है कि रूस बढ़ रहा है।

 

हालांकि उन्होंने जोर देकर कहा कि वीडियो किसी भी तरह से न्यूक्लियर टेस्ट की तैयारी नहीं दिखा रहा है। द टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से बताया कि नाटो ने अपने सदस्यों और सहयोगियों को एक खुफिया रिपोर्ट भेजी थी, जिसमें आशंका जताई गई थी कि रूस काला सागर में अपने परमाणु सक्षम टॉरपीडो ड्रोन पोसाइडन का परीक्षण कर सकता है। पोसाइडन को सर्वनाश का हथियार कहा जाता है, जिसे पनडुब्बी से लॉन्च किया जा सकता है।

 

विशेषज्ञों का मानना है कि पुतिन अगर ऐसा कुछ भी करते हैं तो इससे उनकी हताशा ही दुनिया के सामने दिखेगी। पेंटागन के अधिकारियों का कहना है कि अमेरिका इस बात पर विचार कर रहा है कि अगर रूस टैक्टिकल परमाणु हथियार चला देता है तो आखिर उसका जवाब कैसे देना है। शुक्रवार को एक समारोह में यूक्रेन के चार क्षेत्रों को रूस ने अपने में मिलाने की घोषणा की है। इसी समारोह में पुतिन ने कहा था कि रूस क्षेत्रों की रक्षा के लिए हर संभव कदम उठाएगा।

Tanuja

Advertising