रूसी सशस्त्र बलों का सीरिया में अभियान तेज, इजरायल को अवैध कब्जे वाले क्षेत्र से खदेड़ा

Monday, Apr 01, 2024 - 11:13 AM (IST)

बेरूत: रूसी संघ के सशस्त्र बलों ने अब सीरिया में अभियान तेज करते हुए ISIS पर हमला किया है और इजरायल को सीरिया के अवैध रूप से कब्जे वाले क्षेत्र से बाहर खदेड़ दिया है। रिपोर्ट के अनुसार  इजरायल और हमास के बीच छिड़ी लड़ाई के  दौरान इजरायल की तरफ से सीरिया में मौजूद ईरान समर्थित कट्टरपंथियों के खिलाफ हवाई हमले किए जा रहे हैं।  ईरान समर्थित लड़ाके और हिजबुल्ला सीरियाई सीमा से  इजरायल पर हमले की कोशिशें कर रहे हैं, जिसके खिलाफ इजरायली सेना कार्रवाई कर रही है। अभी तक आमतौर पर ऐसा होता था कि जब इजरायली सेना द्वारा सीरिया की सीमा में कार्रवाई की जाती थी तो रूस के साथ हमले की जानकारी साझा की जाती थी। लेकिन अब इजरायल  द्वारा रूस को उसके हमलों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी जा रही है।

 उधर, उत्तरी सीरिया में तुर्किये स्थित सीरियाई विरोधी लड़ाकों के कब्जे वाले एक शहर के भीड़भाड़ वाले बाजार में शनिवार देर रात हुए कार बम विस्फोट में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गयी। बचावकर्मियों और युद्ध निगरानी संस्था ने यह जानकारी दी। अलेप्पो प्रांत के अजीज शहर में बम विस्फोट हुआ। सीरियन सिविल डिफेंस के स्वयंसेवकों ने बताया कि मध्यरात्रि के बाद हुए विस्फोट में दो बच्चों और एक महिला की मौत हो गयी। उन्होंने बताया कि भीड़भाड़ वाले बाजार में हुए विस्फोट में पांच नागरिक घायल भी हो गए और इलाके में दुकानें तथा मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

 

अभी किसी समूह ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। इस बीच, ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानी संस्था ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमैन राइट्स' ने कहा कि कम से कम आठ लोगों की मौत हुई है और 23 घायल हुए हैं। तुर्किये ने 2016 के बाद से सीरिया में तीन प्रमुख सीमा पार अभियान शुरू किए और उत्तरी सीरिया में कुछ इलाकों को अपने कब्जे में ले लिया।   

Tanuja

Advertising