यूक्रेन के मिलिट्री बेस पर रूस का एयर स्ट्राइक, 35 की मौत, 100 से अधिक घायल

Sunday, Mar 13, 2022 - 06:07 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः रूसी मिसाइलों ने रविवार को नाटो सदस्य पोलैंड से सटी यूक्रेन की पश्चिमी सीमा के करीब एक सैन्य प्रशिक्षण केंद्र को निशाना बनाया। इस हमले में 35 लोगों के मारे जाने, जबकि दर्जनों अन्य के घायल होने की खबर है। अधिकारियों के मुताबिक, यह हमला ऐसे समय में हुआ है, जब मॉस्को ने रूसी आक्रमण से निपटने में यूक्रेन की मदद के लिए वहां भेजे जाने वाले विदेशी हथियारों की खेप को निशाना बनाने की धमकी दी थी।

ल्वीव के गवर्नर ने बताया कि रूस ने पोलैंड के निकटतम सीमावर्ती क्षेत्र से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर यवोरीव में स्थित यूक्रेनी सैन्य प्रशिक्षण केंद्र पर 30 से अधिक क्रूज मिसाइलें दागीं। यूक्रेन को सैन्य मदद पहुंचाने के वास्ते पोलैंड पश्चिमी देशों के लिए एक प्रमुख मार्ग है। यवोरीव में प्रशिक्षण केंद्र पर हुए हमले को 18 दिन से जारी रूसी सैन्य अभियान के दौरान पश्चिम की तरफ किए गए सबसे प्रमुख हमले के तौर पर देखा जा रहा है।

अधिकारियों के अनुसार, हमले के शिकार प्रशिक्षण केंद्र को अंतरराष्ट्रीय शांतिरक्षा एवं सुरक्षा केंद्र के नाम से जाना जाता है और इसका इस्तेमाल लंबे अरसे से यूक्रेनी सैनिकों को प्रशिक्षण देने के लिए किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अमेरिका और नाटो देशों के सैन्य प्रशिक्षक अक्सर इस केंद्र पर यूक्रेनी जवानों को प्रशिक्षण देने आते हैं। अधिकारियों ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय शांतिरक्षा एवं सुरक्षा केंद्र में कई अंतरराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास भी आयोजित किए जा चुके हैं।

ल्वीव के गवर्नर मैक्सिम कोजित्स्की ने बताया कि हवाई रक्षा प्रणाली के सक्रिय होने के कारण रविवार को दागी गई अधिकांश मिसाइलों को मार गिराया गया। उन्होंने रूसी मिसाइलों की चपेट में आने से कम से कम 35 लोगों की मौत होने, जबकि 134 अन्य के घायल होने की पुष्टि की।

अधिकारियों के अनुसार, रूसी लड़ाकू विमानों ने शुक्रवार को स्लोवाकिया और हंगरी से सटी यूक्रेन की सीमा से 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पश्चिमी शहर इवानो-फ्रैंकिव्स्क में एक हवाई अड्डे पर भी गोलीबारी की। शहर के मेयर ने कहा कि इस हमले का मकसद ‘डर और दहशत के बीज बोना था।' उन्होंने बताया कि हवाई अड्डे पर नागरिक उड़ानों के लिए रनवे के साथ-साथ सैन्य हवाई पट्टी भी मौजूद थी।

Yaspal

Advertising