‘यूरोपीय संघ संपत्तियों को जब्त करता है तो रूस जवाबी कार्रवाई करेगा''

Wednesday, Nov 30, 2022 - 09:57 PM (IST)

मास्कोः रूस ने बुधवार को कहा कि अगर यूरोपीय संघ में उसकी संपत्तियों को जब्त करता है तो वह पर्याप्त जवाबी कार्रवाई करेगा। रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने बुधवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम एक बार फिर चेतावनी देते हैं कि अगर रूसी नागरिकों, उद्यमों, हमारे देश की संपत्ति को जब्त किया जाता है तो पर्याप्त अनिवार्य कारर्वाई की जाएगी।'' उन्होंने कहा कि फिलहाल रूस की प्रतिक्रिया उपायों के बारे में और कोई जानकारी नहीं है। 

उन्होंने कहा, ‘‘मैं अभी यह नहीं कह सकता कि वे उपाय क्या होंगे। दर्पण, सममित या असममित वाले, क्योंकि उन उपायों के सेट को देखना आवश्यक होगा जो हमारे खिलाफ किए जाएंगे और प्रतिक्रिया में क्या उपाय किए जाएंगे, लेकिन वे पारस्परिक और वास्तविक होगा, हवा में कुछ भी नहीं होगा और यूरोपीय व्यापार के हितों सहित परिणामों के लिए जिम्मेदारी विशेष रूप से ब्रसेल्स पर होगी।'' 

उन्होंने कहा, ‘‘यह सब छद्म-कानूनी प्रथाओं की श्रेणी से है। यदि उन्हें लागू किया जाता है, तो निश्चित रूप से, यह अंतत: यूरोपीय संघ की प्रतिष्ठा को व्यापार की विश्वसनीयता को समाप्त कर देगा।'' इससे पहले दिन में यूरोपीय संघ के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने यूक्रेन को समर्थन देने के लिए रूस के सेंट्रल बैंक की फ्रीज हुई संपत्तियों और निजी संपत्तियों के प्रबंधन के लिए एक विशेष संरचना बनाने का प्रस्ताव दिया था। 

रूस के यूक्रेन में एक विशेष सैन्य अभियान शुरू करने के बाद कुल मिलाकर, यूरोपीय संघ के सदस्य देशों ने रूस की 17.4 बिलियन यूरो (18 बिलियन डॉलर) की संपत्ति को फ्रीज कर दिया है। रूस बार-बार कहता रहा है कि यूरोपीय संघ द्वारा फ्रीज हुए रूसी संपत्तियों को जब्त करने का प्रयास संपत्ति का अधिग्रहण है। उसने यह चेतावनी देते हुए कि जब्त की गई संपत्तियों को वापस करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा। 

Pardeep

Advertising