सितंबर में सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता करेगा रूस

Sunday, Sep 01, 2019 - 12:26 PM (IST)

 

संयुक्त राष्ट्रः रूस सितंबर में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की अध्यक्षता करेगा और इसके तहत रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के यूएनएससी की कई बैठकों में हिस्सा लेने की संभावना है। यूएनएससी का प्रत्येक सदस्य देश बारी-बारी से एक महीने के लिए इसकी अध्यक्षता करता है। अध्यक्षता करने की बारी सदस्य देशों के नामों के अंग्रेजी वर्णमाला के अनुसार आती है।

 

अगस्त में पोलैंड ने सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता की थी। संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत वासिली नेबेंजिया मंगलवार को पत्रकारों के समक्ष रूस की अध्यक्षता से संबंधित कार्यक्रम पेश करेंगे। संयुक्त राष्ट्र में रूस के उप राजदूत दिमित्री पोलीन्सकी के अनसुार रूस ने बहुत ही अच्छा कार्यक्रम तैयार किया है और इसमें क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने वाले कई आयाम शामिल हैं।

 

रूस ने यूएनएससी की अध्यक्षता उस समय संभाली है जब संयुक्त राष्ट्र महासभा का 74वां सत्र भी 17 सितंबर से शुरू होने जा रहा है। इस दौरान रूसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व श्री लावरोव करेंगे। UNSC के 15 सदस्य देश हैं जिसमें से पांच स्थायी सदस्य हैं। इसके 10 सदस्य देशों को दो वर्ष की अवधि के लिए चुना जाता है। रूस, चीन, फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका UNSC के स्थायी सदस्य हैं।
 

Tanuja

Advertising