War crisis meet : रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध विराम को लेकर दूसरे दौर की वार्ता आज, ICJ में सुनवाई अगले सप्ताह

Wednesday, Mar 02, 2022 - 05:16 PM (IST)

मास्को: रूस-यूक्रेन के बीच दूसरे दौर की वार्ता के संकेत मिले हैं । रूस और यूक्रेन के बीच  सोमवार को पहले दौर की शांति वार्ता में युद्धविराम को लेकर कुछ बिंदुओं पर सहमति बनी थी। इसके बाद जल्द ही दूसरे दौर की वार्ता को लेकर संकेत दिए गए थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक क्रेमलिन के प्रवक्ता का कहना है कि रूसी प्रतिनिधिमंडल बुधवार शाम यूक्रेनी अधिकारियों के साथ युद्ध के बारे में बातचीत फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। रूस ने यूक्रेन के साथ बातचीत जारी रखने पर सहमति जताई है। दोनों देशों के बीच बुधवार की शाम दूसरे दौर की वार्ता होगी।

यूरोपीय संघ के राजनयिकों ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण में सहायक भूमिका के लिए बेलारूस के खिलाफ नए प्रतिबंधों को मंजूरी दी है। यूरोपीय संघ के फ्रांसीसी राष्ट्रपति कार्यालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। ट्वीट के जरिए दी गई जानकारी के मुताबिक यूरोपीय संघ के राजनयिकों ने यूक्रेन पर हमलों में भूमिका निभाने वाले बेलारूसी लोगों के खिलाफ नए प्रतिबंधों को मंजूरी दी है। बयान में कहा गया है कि प्रतिबंध कुछ आर्थिक क्षेत्रों और विशेष रूप से लकड़ी, स्टील और पोटैशियम पदार्थ को भी प्रभावित करेंगे। इसके अलावा  ICJ में यूक्रेन बनाम रूस के मामले में नरसंहार और युद्ध के खिलाफ जनसुनवाई अगले सप्ताह होगी।

रूस और यूक्रेन के बीच छिड़े युद्ध में रूस ने परमाणु का इस्तेमाल करने की धमकी दी थी। जिसके बाद अमेरिका ने भी अपने परमाणु हथियारों को हाई अलर्ट पर रख दिया है। साथ ही अमेरिका ने मास्को के अपने दूतावास से अतिरिक्त कर्मियों और परिवारों को वापस भेजने के लिए कहा है। इस बीच रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि तीसरा विश्व युद्ध परमाणु और विनाशकारी होगा।


यूक्रेन-रूस युद्ध पर  ICJ में सुनवाई अगले सप्ताह
 अंतरराष्ट्रीय न्यायपालिका (ICJ) ने यूक्रेन की पूर्व याचिका का संज्ञान लेकर रूस से आहान किया कि वह अदालत के आदेश का पालन इस तरह करें कि उसका वास्तव में कोई प्रभाव पड़े। यूक्रेन-रूस संकट के मामले में अंतरराष्ट्रीय न्यायपालिका (आइसीजे) सात और आठ मार्च को हाईब्रिड फारमेट में सुनवाई करेगा। ICJ ने कहा कि यूक्रेन बनाम रूस के मामले में नरसंहार और युद्ध के खिलाफ जनसुनवाई  अगले सप्ताह 7-8 मार्च  यानि सोमवार और मंगलवार को होगी। यह सुनवाई हेग के पीस पैलेस में आयोजित होगी।

रूस के विदेश मामले के मंत्री व जज जेई डोनोहुए को संबोधित करते हुए अंतरराष्ट्रीय अदालत के अध्यक्ष ने एक पत्र में कहा कि रूस को इस तरह बर्ताव करना चाहिए अदालती आदेश का उपयुक्त प्रभाव पड़े। विगत 26 फरवरी को यूक्रेन ने याचिका दायर की थी जिसमें रूस के खिलाफ उसकी संप्रभुता को चुनौती देने और उसके देश के लोगों का नरसंहार करने का भी आरोप है। इससे पहले, रूस ने लुहंस्क और दोनेस्क को यूक्रेन से अलग करने के दस्तावेज को मंजूरी देकर पूरी दुनिया को चौंका दिया था।

Tanuja

Advertising