War Crisis: यूक्रेन पहुंचे US विदेश और रक्षा मंत्री ने जेलेंस्की से की मुलाकात, नई सैन्य सहायता का किया ऐलान

Monday, Apr 25, 2022 - 11:03 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  रूस के यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद पहली बार अमेरिका के विदेश तथा रक्षा मंत्री ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात की। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन युद्धग्रस्त देश की यात्रा पर हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने यूक्रेन के एक टेलीवीजिन को दिए साक्षात्कार में इस मुलाकात की पुष्टि की। यह मुलाकात ऐसे समय में हो रही है, जब पूर्वी यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में रूस के बढ़ते हमलों के बीच यूक्रेन लगातार पश्चिमी देशों से भारी हथियारों की मांग कर रहा है।

 

मामूली तोहफे की उम्मीद नहीं कर रहेः जेलेंस्की
वहीं, रूसी सेना मारियुपोल के बंदरगाह से यूक्रेनी सैनिकों की अंतिम टुकड़ी को हटाने की कोशिश में लगी है। एरेस्टोविच ने साक्षात्कार में कहा, ‘‘हां, वे राष्ट्रपति के साथ मुलाकात कर रहे हैं। उम्मीद करते हैं कि आगे मदद के संबंध में सभी फैसले किए जाएंगे।'' मुलाकात से पहले जेलेंस्की ने कहा था कि वह अमेरिका से हथियारों और सुरक्षा दोनों की गारंटी मिलने की उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ आप आज हमारे पास खाली हाथ नहीं आ सकते और हम केवल किसी तरह के मामूली तोहफे की उम्मीद नहीं कर रहे हैं, हमें कुछ निश्चित चीजें और निश्चित हथियार चाहिए।''

अमेरिकी अधिकारियों की युद्धग्रस्त देश की यह पहली यात्रा
रूस के यूक्रेन पर आक्रमण करने के करीब 60 दिन बाद वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों की युद्धग्रस्त देश की यह पहली यात्रा है। ब्लिंकन, पोलैंड की यात्रा के दौरान देश के विदेश मंत्री से मिलने के लिए मार्च में कुछ समय के लिए यूक्रेन आए थे। इससे पहले 19 फरवरी को अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और जेलेंस्की ने म्युनिख में मुलाकात की थी।  

 अमेरिका ने यूक्रेन के लिए नई सैन्य सहायता की घोषणा
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन की यूक्रेन यात्रा के बाद अमेरिका ने यूक्रेन के लिए नई सैन्य सहायता और राजनयिक समर्थन की घोषणा की है। ब्लिंकन और ऑस्टिन कीव की यात्रा पर गए थे, जिसे पूरी तरह से गुप्त रखा गया था। रूस के यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों की युद्धग्रस्त देश की यह पहली यात्रा है। दोनों नेताओं ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और उनके सलाहकारों से कहा कि अमेरिका विदेशी सैन्य वित्तपोषण से 30 करोड़ डॉलर से अधिक की मदद प्रदान करेगा और 16.5 करोड़ डॉलर के गोला-बारूद की बिक्री को भी मंजूरी दी गई है।

बाइडेन जल्द ही यूक्रेन में राजदूत में अपने उम्मीदवार की घोषणा करेंगे
उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन जल्द ही यूक्रेन में राजदूत के रूप में अपने उम्मीदवार की घोषणा करेंगे और युद्ध से पहले यूक्रेन छोड़ने वाले अमेरिकी राजनयिक आगामी सप्ताह में देश लौटना शुरू कर देंगे। कीव में अमेरिकी दूतावास फिलहाल बंद रहेगा। जेलेंस्की ने शनिवार को घोषणा की थी कि वह रविवार को कीव में अमेरिकी अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे, लेकिन बाइडन प्रशासन ने इसकी पुष्टि नहीं की थी और संभावित यात्रा के विवरण पर चर्चा करने से इनकार कर दिया था। हालांकि, यात्रा की तैयारी एक सप्ताह से अधिक समय से चल रही थी।

 

32.2 करोड़ डॉलर की राशि यूक्रेन के लिए निर्दिष्ट
ऑस्टिन और ब्लिंकन ने यूक्रेन और 15 सहयोगी और साझेदार देशों के लिए विदेशी सैन्य वित्तपोषण के रूप में कुल 71.3 करोड़ डॉलर की मदद की घोषणा की है। इनमें से करीब 32.2 करोड़ डॉलर की राशि यूक्रेन के लिए निर्दिष्ट की गई है। मुलाकात से पहले जेलेंस्की ने कहा था कि वह अमेरिका से हथियारों और सुरक्षा दोनों की गारंटी मिलने की उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ आप आज हमारे पास खाली हाथ नहीं आ सकते और हम केवल किसी तरह के मामूली तोहफे की उम्मीद नहीं कर रहे हैं, हमें कुछ निश्चित चीजें और निश्चित हथियार चाहिए।''

 

Tanuja

Advertising