INF संधि की मौजूदा स्थिति के लिए अमेरिका जिम्मेदार: रूस

Thursday, Jan 31, 2019 - 04:47 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका-रूस की मध्यम दूरी परमाणु शक्ति (आईएनएफ) संधि की मौजूदा स्थिति के लिए अमेरिका जिम्मेदार है। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव ने वीरवार को चीन की राजधानी बीजिंग में पांच परमाणु शक्ति सम्पन्न देशों की बैठक से इतर अमेरिका के उप विदेश मंत्री आंद्रे थोम्पसन से बैठक की। 

अमेरिकी उप विदेश मंत्री के साथ बैठक के बाद रायबकोव ने कहा कि जो कुछ भी हो रहा है उसके लिए पूरी तरह से अमेरिका जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने आईएनएफ संधि पर पूरी तरह घातक रुख अख्तियार किया हुआ है। अमेरिका के इस कठोर रवैये के कारण आईएनएफ संधि पर अभी तक वार्ता आगे नहीं बढ़ सकी है। उन्होंने कहा कि हम आगे इस पर अभी नहीं बढ़ सके हैं। हमें न केवल इसका खेद है बल्कि संधि के भविष्य के अलावा यूरोप और अतंरराष्ट्रीय सुरक्षा की भी गहरी चिंता है।

रूसी विदेश मंत्री ने संधि के मुद्दों पर समाधान तलाशने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि हम संधि पर काम जारी रखेंगे। हम हार मानने के लिए तैयार नहीं हैं। हम समाधान तलाशने को तत्पर हैं। अब हालांकि ऐसा कर पाना और अधिक मुश्किल हो गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस पर पिछले वर्ष अक्टूबर में आईएनएफ संधि के कथित उल्लंघन के आरोप लगाते हुए इस संधि से अलग होने के संकेत दिये थे। दोनों देशों के बीच वर्ष 1987 में यह संधि हुई थी।

vasudha

Advertising