कनाडा में भांग को वैध करने के फैसले का रूस ने किया विरोध,कहा-बढ़ेगी तस्करी

Tuesday, Oct 23, 2018 - 03:42 PM (IST)

ओटावाः रूस ने भांग के इस्तेमाल को वैध बनाने के कनाडा के फैसले को अस्वीकार्य और अंतरराष्ट्रीय कानूनों के विपरीत बताते हुए इसकी कड़ी ङ्क्षनदा की और कहा कि इससे विदेशों में तस्करी बढ़ेगी।  ओटावा में रूसी दूतावास ने सोमवार को एक बयान में कहा कि हमें इसकी पूरी आशंका है कि यह वैधीकरण मादक पदार्थों पर नियंत्रण को लेकर बने अंतरराष्ट्रीय कानून के खिलाफ साबित होगा।

रूस के मुताबिक, कनाडा मादक पदार्थों पर नियंत्रण को लेकर हुई कई प्रमुख संधियों का उल्लंघन कर रहा है। मॉस्को ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ नियंत्रण व्यवस्था को जानबूझकर नष्ट कर, कनाडा सरकार दुनिया का सबसे बड़ा मादक पदार्थ बाजार बना रही है। कनाडा चाहे जितना भी दावा करे कि राष्ट्रीय सीमाओं के बाहर भांग के निर्यात को रोकने के लिए कदम उठाए जाएंगे, लेकिन इससे निश्चित रूप से अन्य देशों में इसकी तस्करी में काफी वृद्धि होगी।

रूसी दूतावास ने बयान में कहा कि रूस और अन्य देशों को कनाडा से भांग तथा उससे बनी चीजों की तस्करी के संभावित प्रयासों को रोकने के लिए संभवत: अतिरिक्त उपाय करने होंगे।गौरतलब है कि कनाडा सरकार ने 17 अक्टूबर को भांग के इस्तेमाल को वैध कर दिया था।प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने 2015 में अपने चुनाव प्रचार में भांग के इस्तेमाल को वैध बनाने का वायदा किया था।

Isha

Advertising