224 लोगों को ले कर जा रहा रूसी यात्री विमान मिस्र में दुर्घटनाग्रस्त

Saturday, Oct 31, 2015 - 05:45 PM (IST)

काहिरा :एक रूसी असैन विमान आज मिस्र के सिनाई प्रांत में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और इस पर सवार सभी 224 यात्रियों के हादसे में मारे जाने की आशंका है। विमान का मलबा पर्वतीय क्षेत्र में मिला है। विमान में सवार 224 लोगों में से ज्यादातर पर्यटक थे। सूत्रों ने बताया कि शर्म अल-शेख के रेड सी रिसॉर्ट से विमान के उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद मिस्र के एटीसी के साथ उसका संपर्क टूट गया।

मिस्र के प्रधानमंत्री शरीफ इस्माइल के कार्यालय से जारी बयान के अनुसार, एक रूसी असैन्य विमान मध्य सिनाई में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। विमान दुर्घटना के कारणों का अभी पता नहीं लगा है लेकिन सुरक्षा और विमानन अधिकारियों की प्राथमिक जांच से पता चलता है कि रूसी विमान ‘‘तकनीकी कारणों’’ से सिनाई प्रायद्वीप में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

जानकारी के अनुसार, यह विमान पश्चिमी साइबेरिया स्थित एक छोटी एयरलाइन कोगलीमाविया का था। सुरक्षा बलों ने दुर्घटनास्थल को चारों आेर से घेर लिया है और वहां एम्बुलेंस भेजे गए हैं। प्रधानमंत्री इस्माइल ने कैबिनेट स्तरीय आपदा समिति गठित की है और हादसे से निपटने के लिए आपात बैठक बुलाई है।  मिस्र के नागर विमानन मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रूसी विमान का मलबा नॉर्थ सिनाई के दक्षिणी अल-अरिश शहर में मिला है।

कैबिनेट की आेर से जारी एक बयान के अनुसार, ‘‘सैन्य विमानों ने विमान का मलबा खोज लिया है। पर्वतीय क्षेत्र में, और 45 एम्बुलेंस को मृत तथा घायलों को वहां से निकालने के लिए हादसे की जगह पर भेजा गया है।’’ विमान में 217 यात्रियों के साथ चालक दल के सात सदस्य थे। सुरक्षा अधिकारियों का कहना है कि विमान में सवार सभी यात्रियों के मारे जाने की आशंका है क्योंकि विमान पूरी तरह नष्ट हो चुका है। अधिकारी ने कहा, राहत दल और सुरक्षा बल जीवित बचे लोगों की तलाश में जुटे हुए हैं, हालांकि खराब मौसम के कारण इसमें दिक्कत आ रही है। रूसी विनानन सूत्रों के अनुसार विमान में कम से कम 17 बच्चे सवार थे। 

Advertising