अंतिरक्ष में कुछ 'बड़ा' करने की जुगत में रूस

Tuesday, Dec 26, 2017 - 06:39 PM (IST)

मॉस्कोः रूस अंतिरक्ष में कुछ 'बड़ा' करने की जुगत में लगा है। खबरों के मुताबिक, रूसी स्पेस एजैंसी रोसकॉसमस अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन यानी IS पर एक लग्जरी होटल बनाने की तैयारी कर रहा है। कोई भी व्यक्ति जो 4 करोड़ डॉलर यानी 256 करोड़ रुपए खर्च करने को तैयार होगा वह इस होटल में एक या दो हफ्ते के लिए रह सकता है। इसके अतिरिक्त 2 करोड़ डॉलर देने से उन्हें अंतरिक्षयात्री के साथ स्पेसवॉक करने का भी मौका मिलेगा। 

'पॉप्युलर मकैनिक्स' में छपी खबर के मुताबिक, रूसी स्पेस कॉन्ट्रैक्टर RKK एनर्जिया को इस होटल के निर्माण की रणनीति तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है। इसको बनाने में करीब 27.9 करोड़ डॉलर (1786 करोड़ रुपए) से लेकर 44.6 करोड़ डॉलर (2855 करोड़ रुपए) तक का खर्च आ सकता है। इस होटल में सोने के लिए 4 कमरे होंगे और हर कमरे में 9 इंच की खिड़की होगी। इसके साथ ही होटल में मैडीकल और हाइजीन स्टेशंस और 16 इंच की खिड़की वाला लॉन्ज एरिया भी होगा। 

अभी तक ISS जाने के लिए रूस के सोयूज यान का ही इस्तेमाल किया जाता है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजैंसी NASA भी अपने अंतरिक्षयात्रियों को इसी यान से स्पेस में भेजती है। लेकिन बोइंग और स्पेस एक्स जैसी अमरिकी कंपनियां अंतरिक्षयान बना रही हैं, जिसके सफल होने के बाद NASA को रूस के सोयूज की जरूरत नहीं पड़ेगी। RK एनर्जिया को उम्मीद है कि ऐसा होने पर सोयूज यान में अंतरिक्ष यात्रियों के साथ एक या दो यात्रियों को भेजा जा सकता है। हर साल करीब 6 पैसेंजर्स द्वारा एक हफ्ते अंतरिक्ष के होटल में रहने पर कंपनी 7 साल में इसकी लागत वसूल पाएगी। कंपनी का कहना है कि इस होटल को बनने में

Advertising