''दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा है रूस , सबक सिखाना जरूरी''

Thursday, May 04, 2017 - 01:36 PM (IST)

वॉशिंगटनः FBI  निदेशक जेम्स कोमी ने कहा है कि रूस अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा के सामने सबसे बड़ा खतरा है। कोमी ने सीनेट ज्यूडिशियरी कमेटी के सामने एक सवाल के जवाब में कहा, मेरे विचार से रूस के इरादों और उसकी क्षमताओं को देखते हुए उससे पृथ्वी पर किसी भी देश के सामने निश्चित ही सबसे बड़ा खतरा पैदा हो सकता है। सांसद लिंडसे ग्राहम ने साइबरस्पेस में रूसी गतिविधियों को लेकर चिंता जताई है। ग्राहम ने पूछा कि क्या रूस के बारे में यह कहना सही है कि वह साइबर अपराधियों को सक्रिय रूप से पनाहगाह मुहैया कराता है। इस पर कोमी ने कहा हां यह सही बात है। 

ग्राहम ने पूछा कि क्या कोमी उनकी इस बात से सहमत हैं कि रूस को तभी ऐसा करने से रोका जा सकता है, जब उसे अमरीकी राजनीतिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप के लिए सबक सिखाया जाए। इसके जवाब में कोमी ने कहा कि रूस पूरी दुनिया में ऐसा ही कर रहा है।  FBI  प्रमुख ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में रूस वास्तविक मतों की संख्या में बदलाव नहीं कर सका लेकिन वह एक दिन ऐसा करने में सफल हो सकता है। कोमी ने कहा कि हमें जांच के दौरान वोटिंग में गड़बड़ी के कोई संकेत नहीं मिले हैं। कोमी ने यह भी कहा मेरी समझ से दूसरे देशों में इसके लिए प्रयास किए गए हैं। अपनी टिप्पणी में, सीनेट न्यायपालिका समिति के अध्यक्ष और रैंकिंग सदस्य सांसद डायना फेनस्टीन ने रूसी साइबर गतिविधियों पर चिंता जताई है। कोमी ने कहा कि  FBI रूसी हैकरों के खिलाफ काम कर रहा है।

गौरतलब है कि अमरीका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने राष्ट्रपति चुनाव में अपनी हार के लिए खुफिया एजेंसी  FBI  के निदेशक जेम्स कोमी और रूस के दखल को जिम्मेदार ठहराया है। खबरों के मुताबिक उन्होंने इन पर मतदाताओं को डराने का आरोप लगाया। पिछले साल डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उम्मीदवार हिलेरी राष्ट्रपति चुनाव में अपने प्रतिद्वंदी डोनाल्ड से कहीं आगे बताई जा रही थीं। हिलेरी क्लिंटन ने कहा, यदि चुनाव 27 अक्टूबर को हुए होते तो मैं अमरीका की राष्ट्रपति होती लेकिन, ऐसा नहीं हुआ। यह 28 अक्टूबर को हुआ और उस दौरान बहुत सी हास्यास्पद चीजें हो रही थीं। उन्होंने अपने चुनाव प्रचार अभियान पर भी नाखुशी जाहिर की। उधर, अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर इस बयान के लिए हिलेरी के इस बयान पर निशाना साधा है। उन्होंने इसे झूठी रूसी हैकिंग कहानी करार दिया है। राष्ट्रपति ट्रंप का मानना है कि इसके जरिए हिलेरी अपनी हार पर दलील दे रही हैं।

Advertising