भुगतान समाधान को लेकर रूस-भारत के बीच बातचीत जारी

Tuesday, Apr 19, 2022 - 07:30 PM (IST)

नेशनल डेस्कः रूस के एक राजनयिक ने यूक्रेन संकट मामले में भारत के रुख की सराहना की है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों के बीच रूस और भारत भुगतान के मामले में समाधान तलाशने का प्रयास कर रहे हैं। रूस के महावाणिज्यदूत एलेक्सेई व्लादिमीरोविच सुरोवत्सेव ने यहां कहा कि रूस के यूक्रेन पर हमले और उसके बाद पश्चिमी देशों की उसपर पाबंदियों से जटिल स्थिति पैदा हुई है।

पाबंदी के तहत पश्चिमी देशों और कंपनियों ने रूस के साथ व्यापार संबंधों को समाप्त कर दिया है। इससे भारतीय निर्यात के लिये गुंजाइश बढ़ी है। वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में आयोजित सेमिनार के दौरान अलग से बातचीत में उन्होंने कहा कि व्यापार सौदों के निपटान के लिये भुगतान को लेकर रूसी अधिकारी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं।

सुरोवत्सेव ने कहा, ‘‘हमारे मंत्री, हमारे लोग भुगतान को लेकर समस्या के निपटान पर काम कर रहे हैं। इस बारे में मुंबई में आरबीआई के साथ तथा दिल्ली में आपकी सरकार तथा हमारे उपयुक्त लोगों के बीच बातचीत जारी है।'' यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद पश्चिमी देशों ने रूस पर कई प्रतिबंध लगाए हैं। इसके तहत रूस को भुगतान प्रणालियों से अलग कर दिया गया है। इससे व्यापार के निपटान को लेकर सवाल खड़े हुए हैं। उन्होंने यूक्रेन पर हमले के बाद उत्पन्न हालात में भारत के कूटनीतिक रुख की सराहना भी की।

Yaspal

Advertising