भारत और रूस के बीच 2025 तक होगा 2.13 लाख करोड़ का कारोबार

Thursday, Aug 15, 2019 - 12:21 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत और रूस के बीच 2025 तक 30 अरब डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार के लक्ष्य निर्धारित किया गया  है। वाणिज्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि, दोनों देशों के बीच प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में आपसी आर्थिक संबंधों के विस्तार और उसे प्रगाढ़ बनाने का आह्वाहन किया गया है।

रूस के उप प्रधानमंत्री यूरी त्रुतनेव और भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के बीच हुई बैठक में आपसी सहयोग की बात पर जोर दिया गया। ये बैठक 11-13 अगस्त के बीच रूस के ब्लादीवोस्तोक में हुई थी। जहां मंत्री पीयूष गोयल की अगुवाई वाले प्रतिनिधिमंडल में हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश और गोवा के  मुख्यमंत्रियों के अलावा 140 भारतीय कंपनियां भी शामिल थी। उन्होने दोनों देशों की कंपनियों से भागीदारी के लिए सीधे तौर पर बात करने और ठोस परियोजना प्रस्तावों के लिए साथ आने को कहा।

मंत्रालय ने बयान में कहा कि भारत के 5 राज्यों और सदूर पूर्व रूस के क्षेत्रों के बीच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। ये शुरूआती समझौते व्यापार, अर्थव्यस्था, निवेश, वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकी सहयोग के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने और उसे सद्दढ़ करने के लिए हैं।

prachi upadhyay

Advertising