रूस ने यूक्रेन में 11 हवाई पट्ट‍ियों समेत 70 से अधिक सैन्य ठिकानों को नष्ट करने का किया दावा

Thursday, Feb 24, 2022 - 08:19 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः रूसी हमले से यूक्रेन के सैन्य ठिकानों को भारी नुकसान पहुंचने की खबर आ रही है। रूस ने दावा किया है कि उसने यूक्रेन में 11 हवाई पट्ट‍ियों समेत 70 से अधिक सैन्य ठिकानों को नष्ट कर दिया है। रूस के हमले के चलते यूक्रेन में दर्जनों लोगों की मौत हुई है और सैकड़ों को अपना घर छोड़कर दूसरी जगह जाने पर मजबूर होना पड़ा।

विदेश मंत्री एस जयशंकर का बयान
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बृहस्पतिवार को यूरोपीय संघ (ईयू) के विदेश मामलों एवं सुरक्षा नीति के उच्च प्रतिनिधि जोसेफ बोरेल के साथ यूक्रेन में ‘गंभीर स्थिति' के बारे में चर्चा की । जयशंकर ने कहा कि इस बात पर चर्चा की गई कि यूक्रेन की स्थिति को सामान्य बनाने में भारत किस प्रकार से योगदान कर सकता है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ ईयू एचआरवीपी जोसेफ बोरेल का फोन आया । यूक्रेन की गंभीर स्थिति और भारत किस प्रकार तनाव कम करने के प्रयास में योगदान कर सकता है, इसके बारे में चर्चा की।'' यूक्रेन के खिलाफ रूसी हमले के बारे में अपने बयान में बोरेल ने कहा कि वह दुनियाभर में अपने सहयोगियों के साथ सम्पर्क मे रहेंगे ताकि यह सुनिश्चित हो कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय इसकी गंभीरता समझ सके । 

ब्रिटेन के पीएम बॉरिस जॉनसन क्या बोले
ब्रिटेन ने यूक्रेन पर आक्रमण के साथ रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा चुने गए ‘‘रक्तपात और विनाश के रास्ते'' की बृहस्पतिवार को निंदा की और अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ ‘निर्णायक' कार्रवाई का वादा किया। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इसे यूरोपीय महाद्वीप के लिए एक ‘‘तबाही'' करार दिया। जॉनसन मामले पर राष्ट्र को भी संबोधित करने वाले हैं। उन्होंने कहा कि वह जवाबी कार्रवाई के समन्वय के लिए जी-7 के नेताओं से संपर्क कर रहे हैं, जिसमें अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान शामिल हैं। 

रूस ने की शांतिभंग
नाटो के महासचिव जेन्स स्टॉल्टेनबर्ग ने कहा है कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से यूरोपीय महाद्वीप की शांति भंग हो गई है। स्टॉल्टेनबर्ग ने शुक्रवार को नाटो गठबंधन के नेताओं का शिखर सम्मेलन बुलाने का आह्वान किया है। रूस ने बृहस्पतिवार को यूक्रेन पर आक्रमण कर उसके शहरों और सैन्य ठिकानों पर हवाई हमले या गोलीबारी की। यूक्रेन सरकार ने कहा कि रूसी टैंक और सैनिक सीमा पर घूम रहे हैं। साथ ही उसने रूस पर ''पूर्ण युद्ध'' छेड़ने का भी आरोप लगाया। नाटो ने यूक्रेन को सैन्य मदद का ऐलान किया है।

हालात पर नजर
यूक्रेन और रूस विवाद पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ा बयान दिया है। राजनाथ ने कहा कि किसी भी बात का हल शांति से निकलना चाहिए, युद्ध इसका हल नहीं हो सकता, यूक्रेन में फंसे भारतीयों पर राजनाथ सिंह ने कहा- यूक्रेन में कई प्लेन भेजे गए, वहां की स्थिति जो है उसकी वजह से प्लेन वहां उतर नहीं पा रहें।

फ्रांस ने की रूस की निंदा
फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने कहा है कि ‘‘फ्रांस युद्ध छेड़ने के रूस के फैसले की कड़ी निंदा करता है'' और यूक्रेन के लिए समर्थन का वादा करता है। मैक्रों ने कहा कि ‘‘रूस को अपने सैन्य अभियानों को तुरंत समाप्त करना चाहिए।'' उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से फोन पर बात की। फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय के एक बयान के अनुसार, मैक्रों से बातचीत में जेलेंस्की ने यूक्रेन के लिए यूरोप के एकजुट सहयोग की मांग की। मैक्रों ने कहा कि फ्रांस ‘‘युद्ध को समाप्त करने के लिए अपने भागीदारों और सहयोगियों के साथ काम कर रहा है।'' 

Yaspal

Advertising