सीरिया में सेफ जोन्स समझौता लागू, ये देश भी राजी

Saturday, May 06, 2017 - 02:25 PM (IST)

दमिश्कः सीरिया में विभिन्न पक्षों के बीच विशेष सुरक्षित जोन्स कायम करने को लेकर हुआ समझौता शुक्रवार आधी रात से लागू हो गया। इसे प्रभाव में लाने में हालांकि अभी थोड़ा और समय लगेगा। इस समझौते से जुड़ी शर्तें और इसका ब्योरा तैयार करने में अभी करीब एक महीने का समय लगेगा। इसके बाद सुरक्षित इलाकों की मार्किंग की जाएगी। इस बात की जानकारी रूसी अधिकारियों ने दी। 

इस योजना पर रूस, तुर्की और ईरान भी राजी हो गए हैं। गुरुवार को कजाक़स्तान की राजधानी अस्ताना में इस समझौते के मद्देनजर बातचीत हुई। सीरिया के विरोधी गुट ने इस पर तल्ख प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने सीरिया से जुड़े किसी भी समझौते में ईरान की भूमिका का विरोध किया है। समझौते के मुताबिक, सीरिया में 4 सुरक्षित पनाहगाह बनाए जाएंगे।

रूसी अधिकारियों ने उम्मीद जताई कि इन सुरक्षित इलाकों की वजह से सीरिया में हो रही हिंसा के बीच फंसे लाखों नागरिकों को राहत मिलेगी। साथ ही, सीरिया से भागकर बाहर गए लाखों शरणार्थियों को भी वापस अपने मुल्क आने की हिम्मत मिलेगी। माना जा रहा है कि इन चारों सेफ जोन्स में उत्तरी होम्स और हामा को भी शामिल किया जाएगा। खबरों के मुताबिक, आधी रात के बाद इन इलाकों में कम बमबारी हुई है। ताजा हमलों में किसी के भी हताहत होने की जानकारी नहीं है।

Advertising