पाकिस्तान में आम चुनावों के बाद बढ़ा बवाल, PTI समर्थक सड़कों पर उतरे, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

Saturday, Feb 10, 2024 - 09:31 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान में आम चुनाव के बाद बवाल शुरू हो गया है। पाकिस्तान पुलिस ने पीटीआई के समर्थकों पर लाठीचार्ज किया है। पाकिस्तान में वोटों की गिनती में बड़ी संख्या में इमरान खान समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार बड़ी संख्या में जीतकर आए हैं। हालांकि, पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने अभी तक आधिकारिक तौर पर नतीजे घोषित नहीं किए हैं।

इससे पहले, इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने शनिवार को चुनाव आयोग से आधी रात तक आम चुनाव के पूरे नतीजे घोषित करने को कहा, अन्यथा उसे उन क्षेत्रों में विरोध प्रदर्शन का सामना करना पड़ेगा, जहां परिणाम अभी आने हैं। खान की पार्टी ने दावा किया कि वह केंद्र के साथ-साथ पंजाब और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतों में सरकार बनाएगी। सबको हैरान करते हुए, जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने बृहस्पतिवार के चुनाव में नेशनल असेंबली में 101 सीटों पर जीत दर्ज की। मतदान के दो दिन बाद भी सभी सीटों के नतीजे घोषित नहीं हुए हैं और ऐसा लग रहा कि देश त्रिशंकु संसद या गठबंधन सरकार की ओर बढ़ रहा है।


पीटीआई प्रमुख गौहर अली खान ने पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) से आधी रात तक सभी सीटों के परिणाम घोषित करने या उन क्षेत्रों में अपने समर्थकों के विरोध का सामना करने के लिए तैयार रहने को कहा, जहां परिणाम अभी भी प्रतीक्षित हैं। उन्होंने कहा कि परिणाम में देरी पर पीटीआई समर्थक निर्वाचन अधिकारियों (आरओ) के कार्यालय के बाहर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेंगे। खान ने कहा कि उनकी पार्टी ने 170 सीटें जीती हैं और इनमें वे सीटें भी हैं, जिन पर पीटीआई को पहले ही विजेता घोषित किया गया था।

खान ने कहा कि उनकी पार्टी केंद्र के साथ-साथ पंजाब और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतों में सरकार बनाएगी। उन्होंने यह भी दावा किया कि पीटीआई के पास मतदान केंद्रों के फॉर्म 45 का प्रमाण है, जिससे पता चलता है कि पार्टी समर्थित उम्मीदवार जीत गए थे, लेकिन चुनाव अधिकारी ने उन्हें असफल घोषित कर दिया।

खान ने ‘‘(सत्ता) प्रतिष्ठानों के साथ-साथ न्यायपालिका'' से लोगों के फैसले को स्वीकार करने की अपील की, जिन्होंने पीटीआई के नारे ‘‘गुलामी अस्वीकार्य है'' के लिए मतदान किया। उन्होंने कहा, ‘‘अर्थव्यवस्था और देश इस जनादेश को अस्वीकार किया जाना वहन नहीं कर सकते।'' इमरान खान की सजा के बाद गौहर खान को पीटीआई के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के बैरिस्टर गौहर खान ऐसे मुश्किल समय में पार्टी का नेतृत्व कर रहे हैं, जब इसके संस्थापक को दोषी ठहराया जा चुका है और अग्रिम पंक्ति के कई नेताओं ने इसे छोड़ दिया है।

 

Yaspal

Advertising