बंगलादेश में रोहिंग्या शरणार्थियों के ल‍िए भारत से पहुंचे स‍िखों ने शुरू किया ‘गुरु का लंगर’(Pics)

Friday, Sep 15, 2017 - 03:31 PM (IST)

नई दिल्ली: म्यांमार में हो रही हिंसा के कारण रोहिंग्या मुसलमान लगातार बंगलादेश की ओर पलायन कर रहे हैं। अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक,3,89,000 रोहिंग्या मुस्लिम बंगलादेश में शरण ले चुके हैं।
बंगलादेश -म्यांमार सीमा पर रोहिंग्या मुस्लिम शरणार्थियों की सहायता करने के लिए भारत से पहुंचे सिख वॉलियंटर्स ने ‘गुरु लंगर’ शुरु कर दिया। बंगलादेश सरकार ने इस टीम को शरणार्थियों के लिए राहत कार्य शुरू करने की अनुमति दे दी। 

जानकारी मुताबिक, ‘द खालसा एड’ टीम ने सीमावर्ती शहर तेकनाफ में अपना कैंप लगा रखा है। टीम की तरफ से शाहपुरी द्वीप पर लंगर सेवा शुरू की गई। खालसा एड (इंडिया) के मैनेजिंग डायरेक्टर अमरप्रीत सिंह ने फोन पर मीडिया से बात करते हुए कहा,‘हम लोगों ने पहली बार यहां पर खाना तैयार करके बांटा है। 
उन्होंने बताया शरणार्थियों की संख्या ज्यादा होने के कारण हमें डर था कि खाना बंटता देख कहीं भगदड़ ना मच जाए। लेकिन हमने सोचा कि शुरुआत में ही एक दिन में सभी लोगों को खाना खिलाने की हमारी क्षमता नहीं है। लंकिन लोगों को यहां खाने की बहुत जरूरत है।लंगर के पहले दिन पका हुआ चावल और सब्जी परोसी गई।
भारत सरकार के ‘ऑपरेशन इंसानियत’ के तहत भारतीय वायुसेना का एक प्लेन भी राहत सामग्री लेकर बांग्लादेश पहुंच चुका है। विदेश मंत्रालय का कहना है, ‘भारत सरकार ने म्यांमार से भागकर बंगलादेश आए रोहिंग्या मुस्लिमों के लिए मानवता के नाते बंगलादेश की मदद करने का फैसला किया है।’

Advertising