अब रोबोट बनाएंगे फर्नीचर, महज 8 मिनट 55 सैकेंड में कर दी कुर्सी तैयार

Tuesday, Apr 24, 2018 - 03:18 PM (IST)

सिंगापुरः  वैज्ञानिकों ने अब एक ऐसा रोबोट विकसित किया है जो बिना किसी रुकावट  अपने आप फर्नीचर बना सकता है।  3 डी कैमरे और दो भुजाओं से युक्त इस रोबोट ने एक कुर्सी के विभिन्न हिस्सों को सिर्फ 8 मिनट 55 सैकेंड में जोड़ दिया। इन हिस्सों को जोड़ने से पहले रोबोट ने अपने कार्य की प्लानिंग में 11 मिनट 21 सैकेंड और हिस्सों को ढूंढ़ने में मात्र 3 सैकेंड लगाए।

सिंगापुर में नानयांग टैक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर शुआंग क्वांग ने कहा कि कुर्सी के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने का काम मनुष्य स्वाभाविक रूप से कर सकता है, लेकिन रोबोट के लिए इसे विभिन्न चरणों में विभाजित करना पड़ता है, जैसे यह पता लगाना कि कुर्सी के विभिन्न हिस्से कहां रखे हैं और इन हिस्सों को उठाने में कितनी ताकत लगेगी। साथ में यह भी सुनिश्चित करना पड़ेगा कि रोबोट की भुजाएं एक-दूसरे से टकराए बगैर अपना काम करें।

क्वांग ने बताया कि हमने काफी मेहनत से ऐसा सॉफ्टवेयर विकसित किया है जो रोबोट को खुद अपने हाथों से कुर्सी के हिस्सों को जोड़ने में आवश्यक कदम उठाने के लिए सक्षम बनाएगा। उन्होंने कहा कि रोबोट को ज्यादा स्वतंत्र रूप से कार्य करने में सक्षम बनाने के लिए हम कंप्यूटर प्रोग्राम में ज्यादा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शामिल करने पर विचार कर रहे हैं।

इससे रोबोट मनुष्य द्वारा किए जाने वाले डिमोंस्ट्रेशन को देख कर या निर्देश-पुस्तिका को पढ़कर कुर्सी को जोड़ने के विभिन्न चरणों को सीख सकता है।आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस युक्त रोबोट एक जोड़ी गई कुर्सी की तस्वीर देखकर भी कुर्सी को जोड़ना सीख सकता है।  इस रोबोट का विवरण साइंस रोबोटिक्स पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।  

Tanuja

Advertising