PICS: अफगानिस्तान के रेस्टोरेंट में 'रोबोट वेटर' परोस रही लोगों को खाना, बच्चों में दिखा क्रेज

Friday, Feb 14, 2020 - 04:20 PM (IST)

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक रेस्त्रां में इन दिनों एक रोबोट वेटर लोगों के आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। यह अफगानिस्तान में पहली रोबोट वेटर है, जो इस युद्धग्रस्त देश में लोगों को खानपान परोसने के साथ-साथ उसने चेहरों पर मुस्कुराहट भी बिखेर रही है। 'टीमिया' नामक इस रोबोट की लंबाई पांच फुट है और यह अभी छोटे-छोटे काम करती है।

अफगानिस्तान की दो मुख्य भाषाओं में से एक 'दारी' में बात करती है। इसे ''हैप्पी बर्थडे'' जैसे कुछ वाक्य भी आते हैं। रेस्त्रां के प्रबंधक मोहम्मद रफी शीरजाद ने कहा कि इस रोबोट को जापान से लाया गया है। पिछले महीने इसने यहां काम करना शुरु किया है, जिसके बाद से नए ग्राहकों की आमद बढ़ गई है।

उन्होंने कहा कि यहां कई लोगों के लिए रोबोट देखना दिलचस्प बात है।शीरजादा ने कहा कि कभी-कभी तो बच्चे रोबोट को खाना लाते देख खुशी से उछल पड़ते हैं। एक ओर जहां जापान और चीन में आम स्थानों पर रोबोट की तादाद बढ़ रही है, वहीं दूसरी ओर संकटग्रस्त अफगानिस्तान में यह नई बात है। अफगानिस्तान में दशकों तक चले युद्ध के चलते बुनियादी ढांचा तबाह हो गया है।

ऐसे में यह रोबोट वेटर कुछ देर के लिए ही सही, लोगों के चेहरों पर मुस्कुराहट की वजह बन रही है। 9 साल का अहमद जकी मशीन रोबोट को देखकर बेहद खुश है। उसने कहा कि मैंने सिर्फ टीवी पर ही रोबोट देखे थे, लिहाजा मैंने अपने पिता से मुझे इस रेस्त्रां में लाने के लिए कहा।

Seema Sharma

Advertising