सऊदी अरब की नागरिकता मिलने पर रोबोट ने कहा- थैंक्यू

Friday, Oct 27, 2017 - 02:08 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अपने अक्सर लोगों को देशों की नागरिकता लेते या मिलते देखा होगा। लेकिन सऊदी अरब पहला ऐसा देश बना है जिसने एक रोबोट को नागरिकता दी है। इस रोबोट को सोफिया नाम दिया है। सऊदी की पब्लिक रिलेशन अफेयर्स कमेटी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हेंडल पर रोबोट को सिटिजनशिप देने का ऐलान करते हुए कहा कि सोफिया दुनिया की पहली रोबोट है जिसे सऊदी ने नागरिकता दी है। वहीं नागरिकता मिलने के बाद सोफिया ने शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि मैं इस गौरव के लिए काफी सम्मानित महसूस कर रही हूं। सोफिया ने कहा कि पहली बार रोबोट को नागरिकता देना ऐतिहासिक क्षण हैं और मैं लोगों के बीच में भरोसा कायम करने का काम करूंगी।


आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस को बढ़ावा देने के लिए सऊदी अरब ने रोबोट को नागरिकता दी है। हेसन रोबोटिक्स द्वारा बनाए गए इस रोबोट की सबसे खास बात यह है कि यह आपके दैनिक कामों के अलावा सवालों के जवाब भी देता है। इस बारे में बिजनेस रायटर एंड्रू रॉस सोर्किन ने बताया कि, जब रोबोटिक्स इंटेलिजेंस की बात होती है तो ब्लेड रनर और टर्मिनेटर जैसी फिल्मों के रोबोट्स लोगों के दिलों-दिमाग में आते हैं पर असल में ऐसा नहीं है। आने वाले समय में फ्यूचर इनवेस्टमेंट के तौर पर रोबोट्स को देखा जाएगा और ये लोगों के जीवन में बड़े बदलाव लायेंगे। 

हालांकि, रोबोट को नागरिकता देने पर लोगों की मिली-जुली प्रतिक्रिया आई। कुछ लोगों का कहना है कि सऊदी में महिलाओं को खुला जीवन जीने का अधिकार नहीं है लेकिन एक महिला रोबोट को नागरिकता दे दी है। वहीं ट्विटर पर सोफिया रोबोट का मजाक भी उड़ाया जा रहा है। एक ट्विटर यूजर ने लिखा कि बिना बुर्के के महिला रोबोट कैसे सऊदी की सड़कों पर घूमेगी बुर्के वाली रोबोट को देखना मजेदार होगा।
 

Advertising