चीन में फिर खुले Seafood बाजार, बढ़ा कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा

Wednesday, Apr 08, 2020 - 02:54 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्र: चीन के कोरोना वायरस प्रभावित वुहान शहर में हुआनान सीफूड बाजार समेत ऐसे बाजारों से संक्रमण फैलने का बड़ा जोखिम है। यह बात संयुक्त राष्ट्र की जैव विविधता प्रमुख ने कही और उन्होंने दुनियाभर में वन्य जीवों की बिक्री तथा उनके उपभोग पर सख्त नियंत्रण की बात कही। हुआनान सीफूड बाजार में बिकने वाले वन्यजीवों को कोरोना वायरस महामारी का स्रोत माना जाता है। इस संक्रमण के कारण दुनियाभर में 82,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले वर्ष दिसंबर में चीन में महामारी फैलने के बाद हुआनान बाजार को बंद कर दिया गया था।


कन्वेंशन ऑन बायोलॉजिकल डायवर्सिटी की कार्यवाहक कार्यकारी सचिव एलिजाबेथ मारूमा म्रेमा ने मंगलवार को विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर कहा, ‘पशु बाजार जिन्हें एशिया के कुछ हिस्सों में वेट मार्केट भी कहा जाता है जैसे कि चीन के वुहान में हुआनान सीफूड मार्केट, जहां जिंदा मछली, मीट तथा अन्य वन्यजीव बिकते हैं, वे इस संक्रमण के फैलने का महत्वपूर्ण कारक हैं क्योंकि यह वैश्विक वन्यजीव कारोबार है।'



उन्होंने कहा कि फूड बाजारों में जीवित पशुओं की संख्या को कम करने जैसे जो कदम कुछ देशों ने उठाए हैं उससे भविष्य में महामारी फैलने का जोखिम काफी कम हो जाएगा। इसके लिए विश्वभर में वन्य प्रजातियों की ब्रिक्री और उपभोग पर सख्त नियंत्रण करना होगा।

 

rajesh kumar

Advertising