प्रेगनेंसी में 3 कप से ज्यादा चाय हो सकती है खतरनाक

Tuesday, May 15, 2018 - 03:57 PM (IST)

स्टॉकहोमः एक अध्ययन में प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के चाय पीने को लेकर अहम खुलासा किया गया है। इस अध्ययन में दावा किया गया है कि प्रेगनेंसी में  चाय  नुकसानदायक हो सकती है  इसलिए प्रेगनेंट महिलाओं को चाय पीने का अपना शेड्यूल एक बार जरूर चेक कर लेना चाहिए। अध्ययन के अनुसार अगर महिलाएं प्रेगनेंसी में तीन कप या इससे ज्यादा चाय पी रही हैं तो  इस पर लगाम लगा दें।

 50 हजार से ज्यादा मांओं पर प्रेगनेंसी के दौरान किए अध्ययन में पता चला कि एक दिन में रोजाना तीन कप चाय पीने से ओवरवेट बच्चे के होने का जोखिम होता है।  वे महिलाओं जो एक दिन में 200mg से ज्यादा कंज्यूम करती है तो उनके बच्चों की प्रीस्कूल या स्कूल एज में ओवरवेट होने की संभावना ज्यादा होती है। स्वीडन में नार्वेजियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हैल्थ के सहयोग से स्वीडन में सहलग्रेन्स्का अकादमी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन में 8 साल की उम्र तक बच्चों के वजन को ट्रैक किया।

यह गर्भवती महिलाओं को लेकर दुनिया के सबसे बड़े स्वास्थ्य सर्वेक्षणों में से एक था। इसने स्वीडिश शोधकर्ताओं ने गर्भावस्था के दौरन कैफीन लेने पर सावधानी बरतने के लिए प्रेरित किया। गायनेकोलजी और ऑस्टेट्रिक्स की असिस्टेंट प्रोफेसर वेरेना सेन्गपीएल ने कहा, 'कैफीन वह पदार्थ है जिसका प्रेगनेंसी के दौरान कम सेवन करें या फिर बिलकुल नहीं।'

 
 

Tanuja

Advertising