भारतवंशी ऋषि सूनक ब्रिटिश PM बनने के बस एक कदम दूर ! अंतिम पड़ाव का मतदान आज

Wednesday, Jul 20, 2022 - 11:47 AM (IST)

लंदनः  ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में भारतीय मूल के ऋषि सनक ने चौथे दौर की वोटिंग जीत ली है। भारतवंशी ऋषि सूनक ब्रिटिश PM बनने के बस एक कदम दूर है।  पूर्व ब्रिटिश वित्त मंत्री ऋषि सनक ने मतदान के एक और दौर में शीर्ष स्थान हासिल किया, जिससे बोरिस जॉनसन की जगह अगले  प्रधान मंत्री बनने की दौड़ में सबसे आगे रहे। विधायक केमी बडेनोच प्रतियोगिता से बाहर हो गए।

 

ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री पद के लिए आखिरी दो उम्मीदवारों के चयन के वास्ते बुधवार को अंतिम बार सांसद मतदान करेंगे। भारतीय मूल के पूर्व चांसलर सुनक को उनकी पार्टी के सहयोगियों द्वारा चौथे दौर के मतदान में 118 वोट मिले, जो कि उन्हें बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ में अंतिम दावेदारों में से एक के रूप में अपनी जगह पक्की करने के लिए जरूरी 120 वोट या कंजर्वेटिव पार्टी के एक तिहाई सांसदों के मतों से थोड़ा ही कम है।

 

केमी बैडेनोच के मंगलवार को दौड़ से बाहर होने के बाद अब सुनक, मोर्डंट और ट्रूस ही इस दौड़ में हैं। इनमे से सबसे आगे सुनक हैं और अन्य दो मोर्डंट तथा ट्रूस अंतिम दौर में दूसरे स्थान की दौड़ में हैं। पांच सितंबर को विजेता की घोषणा की जाएगी। कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के बुधवार को पांचवे दौर के लिए मतदान के बाद प्रधानमंत्री पद की दौड़ में आगे बढ़ने वाले अंतिम दो उम्मीदवारों के नाम साफ हो जाएंगे। इसके बाद कंजर्वेटिव पार्टी मुख्यालय ब्रिटेन के विभिन्न हिस्सों में कई कार्यक्रम आयोजित करेगा, जिसमें संभावित मतदाताओं को ये दो उम्मीवार संबोधित करेंगे।

Tanuja

Advertising