रूस ने अमरीका के FBI डायरेक्टर मामले से खींचा हाथ

Thursday, May 11, 2017 - 05:18 PM (IST)

मॉस्कोः रूस ने FBI प्रमुख जेम्स कोमी को पद से हटाए जाने के मामले से हाथ खींचते हुए इस फैसले को अमरीकी का अंदरूनी मामला बताया है । रूस ने कहा है कि इससे उनका कोई-लेना देना नहीं। साथ ही ये उम्मीद भी जताई है कि इसका दोनों देशों के रिश्ते पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उधर, ट्रंप ने FBI के निदेशक के पद से कोमी को हटाने के फैसले का बचाव किया है। बता दें, कोमी अमरीकी प्रेसिडेंशियल इलैक्शन में रूस की दखलन्दाजी की जांच कर रहे थे।

न्यूज एजैंसी तास के मुताबिक, क्रेमलिन स्पोक्सपर्सन दिमित्री पेस्कॉव ने कहा कि कोमी को FBI प्रमुख के पद हटाने के फैसले से रूस से कोई लेना-देना नहीं है।पेस्कॉव ने उम्मीद जताई कि ट्रंप के इस कदम का रूस और अमरीका के रिश्तों पर कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए। बता दें, ट्रंप ने फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) के डायरेक्टर जेम्स कोमी को बुधवार को उनके पद से हटा दिया है। अमरीका में ये दूसरा मौका है कि जब FBI प्रमुख को पद से किसी को इस तरह बर्खास्त किया गया है।

इस बीच रूसी फॉरेन मिनिस्टर सर्गेई लावरोव से मुलाकात से पहले ट्रंप ने FBI के डायरेक्टर के पद से कोमी को हटाए जाने के फैसले का बचाव किया है। ट्रंप ने कहा, "जेम्स कोमी की जगह कोई ऐसा शख्स नियुक्त किया जाएगा जो इस काम को बेहतर तरीके से कर सके और जो एफबीआई की प्रतिष्ठा और उत्साह को वापस ला सके। कोमी वॉशिंगटन में सबका भरोसा खो चुके थे, चाहे वो रिपब्लिकन हों या डेमोक्रेट। जब चीजें शांत होंगी तो लोग मुझे धन्यवाद देंगे।"

Advertising