तुर्की की यूनिवर्सिटी में रिसर्चर ने चलाई गोली, 4 स्‍टाफ मैबर्रस की मौत

Friday, Apr 06, 2018 - 10:37 AM (IST)

इस्तांबुल : तुर्की के पश्चिमी शहर एस्किसेहिर में एक यूनिवर्सिटी में हुई गोलीबारी में चार कर्मचारियों की मौत हो गई। हमलावर यूनिवर्सिटी का ही रिसर्चर था, जिसने अपने साथियों की जान ले ली जिसे हिरासत में ले लिया गया है। उसकी गोली से जान गंवाने वालों में यूनिवर्सिटी के डिप्टी डीन, संकाय के सचिव और दो व्याख्याता शामिल हैं। इस गोलीबारी में तीन अन्‍य घायल हो गए। 

तुर्की में हाल के वर्षों में कई घातक हमले हुए हैं, जिसका आरोप कुर्द आतंकियों और जिहादियों पर लगा है, पर यूनिवर्सिटी के रेक्‍टर हसन गोनेन ने इस गोलीबारी के तार आतंकी वारदातों से जुड़े होने की आशंका से इनकार किया है। उन्‍होंने कहा कि ऐसा लगता है कि हमलावर की दिमागी हालत ठीक नहीं थी। हमले के दौरान उसने यूनिवर्सिटी के कर्मचारियों को गालियां भी दीं।

हालांकि कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि हमलावर यूनिवर्सिटी स्‍टाफ से नाराज था। उसका आरोप था कि वे 2016 में यहां तख्‍तापलट की विफल कोशिश करने वालों में से थे, जिसका आरोप फतुल्‍ला गुलेन के समर्थकों पर है। गुलेन 2016 में तुर्की में हुए सैन्‍य तख्‍ता पलट की विफल कोशिश के बाद से ही अमेरिका में निर्वासित जीवन जी रहे हैं। तुर्की की सरकार ने हालांकि उन पर तख्‍ता पलट की कोशिशों का आरोप लगाया है, पर गुलेन ने इन आरोपों से इनकार किया है।

Isha

Advertising