चीन में फंसे 25 भारतीय डॉक्टरों को राहत

Tuesday, May 23, 2017 - 01:03 PM (IST)

बीजिंग: पैसा न चुका पाने के कारण चीन के एक होटल में फंसे 25 भारतीय डॉक्टरों को राहत मिल गई है। भारतीय अधिकारियों ने बताया कि उनका बकाया चुका दिया गया है और अब सभी उस होटल से मकाउ रवाना हो चुके हैं। सभी डॉक्टर चीन की यात्रा पर आए थे और यहां शेनजेन के एक होटल में ठहरे थे।  सभी डॉक्टर मुंबई स्थित मलाड मेडिकल एसोसिएशन से जुड़े हैं। ये लोग चीन के गुआंगडोंग प्रांत के एक होटल में ठहरे थे। रविवार को होटल छोड़ने के समय उन्हें पता चला कि उनकी यात्रा को प्रायोजित करने वाले एजेंट ने पूरा भुगतान नहीं किया है। भुगतान न होने के कारण उन सभी को होटल छोड़ने की अनुमति नहीं मिल सकी।

गुआंगझोउ में भारतीय दूतावास अधिकारी ने बताया कि ट्रैवल एजेंट समय पर भुगतान नहीं कर पाया, इसीलिए यह स्थिति बनी। अब मामले को सुलझा लिया गया है। होटल का पूरा भुगतान कर दिया है। मकाऊ चीन का स्पेशल एडमिनिस्ट्रेटिव रीजन है। मुद्दा हल होने के बाद गुआनझाऊ में इंडियन कॉन्स्यूलेट के एक अफसर ने इसकी पुष्टि की। उसने कहा कि हमने होटल के डीटेल्स क्रॉस चेक भी किए हैं।

नई दिल्ली में एक भारतीय अफसर ने साफ किया कि डॉक्टर्स के ग्रुप ने चीन में मौजूद कॉन्स्यूल जनरल ऑफ इंडिया यानी सीजीआई से संपर्क नहीं किया था। इस अफसर ने कहा- अगर, डॉक्टर्स ने हमसे संपर्क कर मदद मांगी होती तो हम उनकी परेशानी को हल करते। वैसे इस मामले में दिक्कत इसलिए भी हुई क्योंकि बीजिंग की इंडियन एम्बेसी शनिवार और रविवार को बंद रहती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डॉक्टर्स एसोसिएशन ने फॉरेन मिनिस्टर सुषमा स्वराज से भी मदद मांगी थी। एक अफसर ने कहा- दिक्कत सिर्फ इसलिए हुई क्योंकि इंडिन ट्रैवल एजैंट अपने चीनी काउंटर पार्ट को मनी ट्रांसफर नहीं कर पाया।

Advertising