रेफ्रिजरेटर आकार वाले डायनासोर के पैरों के निशान मिले

Sunday, Apr 02, 2017 - 11:49 AM (IST)

सिडनीः पृथ्वी पर सबसे विविध जगह वाले ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी तट पर रेफ्रिजरेटर आकार वाले डायनासोर के पैरों के निशान पाए गए हैं।  यह जानकारी एक नए अध्ययन में सामने आई। शोधकत्ताओं के अनुसार डीएमपीयर प्रायद्वीप पर  21 विभिन्न प्रकार डायनासोर के पैरों के निशान पाए गए हैं जो लगभग 140 मिलियन से 127 मिलियन वर्ष पूर्व क्रेतेसियस अवधि के दौरान के हैं।

शोधकर्ताओं के अनुसार प्रायद्वीप में कई प्राक के डायनासोर के पैरों के निशान शामिल हैं जो करीब 5.5 फुट (1.7 मीटर) लंबे हैं। इन्हें दुनिया के सबसे बड़े ज्ञात डायनासोर के पैरों के निशान माना जाता हैं। ये प्रिंट संभवतः एक साओरोपॉड, लंबे घिनौने, लंबी-पूंछ वाले, वृक्षाकार डायनासोर के थे। लेकिन अन्य, छोटे प्रिंटों में पाया गया कि ये शायद मांसाहारी और अन्य जीव खाने वाले डायनासोर थे।

शोधकर्ताओं के अनुसार डायनासोर के पैरों के निशान का जिक्र Goolarabooloo की संस्कृति में भी  हैं जहां के आदिवासी लोग  खुद को  इनका पारंपरिक संरक्षक कहते हैं। गोयलारबूलू  में इन पैरों के निशान को उनके लोकगीत चक्र का हिस्सा  भी माना जाता है जो गोयलारबूलू के निर्माण की कहानी से संबंधित है ।
14 वर्षीय मुस्लिम लड़का बना इंग्लैंड की यूनिवर्सिटी में मैथ्स का प्रोफ़ेसर 

Advertising