अध्ययन में दावा, कम नींद लेने से पुरुषों में दिल का दौरा पडऩे का खतरा होता है दोगुना

Tuesday, Aug 28, 2018 - 12:28 PM (IST)

लंदनः अगर आप रात में कम नींद लेते हैं तो यह आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है। पांच घंटे से कम समय के लिए सोने वाले अधेड़ उम्र के पुरूषों में दिल का दौरा पडऩे या आघात होने का खतरा दोगुना बढ़ जाता है। 

पहले के अध्ययन में इस बात के स्पष्ट सबूत नहीं थे कि क्या कम नींद लेने का संबंध भविष्य में दिल की बीमारी होने से जुड़ा है। इस बार 50 वर्ष की आयु वाले पुरूषों पर इस खतरे का अध्ययन किया गया है।स्वीडन में यूनिर्विसटी ऑफ गोथेनबर्ग के मोआ बेंगटसन ने कहा कि बेहद व्यस्त रहने वाले लोगों के लिए सोना समय बर्बाद करने जैसा हो सकता है लेकिन हमारे अध्ययन के अनुसार कम नींद लेने से भविष्य में दिल की बीमारी होने का खतरा हो सकता है।

वर्ष 1993 में इस अध्ययन में भाग लेने के लिए 1943 में जन्मे और गोथेनबर्ग में रह रहे पुरूषों की 50 फीसदी आबादी में से इन लोगों को रैंडम तौर पर चुना गया था।  अध्ययन में पाया गया कि रात में पांच घंटे या उससे कम समय तक सोने वाले पुरुषों में उच्च रक्त चाप, मधुमेह, मोटापा, कम शारीरिक गतिविधि और खराब नींद की समस्या आम पाई गई। मोआ ने कहा कि यह अध्ययन बताता है कि नींद बेहद जरुरी है और यह हम सभी के लिए खतरे की घंटे होना चाहिए। 

Isha

Advertising