रूस में रिकॉर्ड बर्फबारी से बिगड़े हालात,  एमरजैंसी घोषित (pics)

Monday, Feb 05, 2018 - 03:03 PM (IST)

मॉस्कोः रूस की राजधानी मॉस्को में बर्फीले तूफान और रिकॉर्ड बर्फबारी  से लोगों का जीवन अस्त व्यस्त होल गया है। इसमें एक शख्स की मौत हो गई और पांच लोग जख्मी हो गए । पिछले 24 घंटे में यहां 43 सेंटीमीटर ( करीब 1.5 फीट) बर्फ गिरी है। कई इलाकों में बिजली गुल हो गई है। करीब 234 फ्लाइट्स पर असर हुआ है। बता दें कि पिछले महीने रूस के कई इलाकों में तापमान माइनस  50 डिग्री तक नीचे चला गया था। मेयर सर्गेई सोब्यानीन ने रविवार को एक बयान में कहा कि मॉस्को रीजन में एक पेड़ गिर जाने की वजह से एक शख्स की मौत हो गई। उधर ताज एजेंसी ने रिपोर्ट की है कि यहां बर्फबारी और तूफान की वजह से 3000 लोगों के एक इलाके में बिजली गुल हो गई है।

 वेदर डिपार्टमेंट ने बताया कि सोमवार को और बर्फबारी हो सकती है। इस वजह से पारा और गिर सकता है। फिलहाल माइनस 12 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। वहीं, मंगलवार को माइनस 8 डिग्री के करीब रह सकता है।  उधर, गवर्नर एंद्रै वोरोबी ने इस इलाके में एमरजैंसी घोषित कर दी है। सभी ट्रैफिक मेनेजमेंट सर्विस को अलर्ट रहने के आदेश दिए हैं।  खराब मौसम की वजह से मॉस्को इंटरनेशनल एयरपोर्ट के फ्लाइट्स ऑपरेशन पर असर पड़ा है। करीब 217 फ्लाइट्स की उड़ान में देरी हुई और करीब 17 को रद्द कर दिया गया।

 गौरतलब है कि जनवरी में रूस के कई इलाकों में जमकर बर्फबारी हुई थी। उस वक्त कई इलाकों में तापमान माइनस से 50 डिग्री तक पहुंच गया था। यकुतिया रीजन में तो पारा माइनस 67 डिग्री तक चला गया था।
 आमतौर पर थर्मामीटर माइनस 50 डिग्री तक का पारा रिकॉर्ड कर सकते हैं, लेकिन यकुतिया रीजन में टेम्परेचर इससे कम होने के चलते यहां थर्मामीटर तक खराब हो गए हैं। बता दें कि 10 लाख की पॉपुलेशन वाला यकुतिया रूस के सबसे ठंडे इलाकों में से एक है।


 

Advertising