नेपाल में बारिश और बाढ़ का कहर जारी, 3 दिन बंद रहेंगे सभी स्कूल, परीक्षाएं भी स्थगित ; अब तक 66 लोगों की मौत

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2024 - 01:00 AM (IST)

काठमांडूः नेपाल में लगातार बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन से कम से कम 66 लोगों की मौत हो गई और 60 घायल हो गये। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। नेपाल के कई हिस्सों में बृहस्पतिवार से भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण आपदा अधिकारियों ने अचानक बाढ़ की चेतावनी जारी की है। 
PunjabKesari
नेपाल पुलिस के उप-प्रवक्ता बिश्व अधिकारी ने बताया कि लगातार बारिश के कारण नेपाल में 66 लोगों की मौत हो गई, जिनमें से 34 की मौत काठमांडू घाटी में हुई है। उन्होंने बताया कि बाढ़ में 60 लोग घायल भी हुए हैं। उन्होंने बताया कि देशभर में कुल 79 लोग लापता हैं, जिनमें से 16 काठमांडू घाटी में लापता हैं। उन्होंने बताया कि तीन हजार से ज्यादा लोगों को बचाया भी गया है। अधिकारी ने कहा कि देशभर में 63 स्थानों पर मुख्य राजमार्ग अवरुद्ध हो गए हैं। 
PunjabKesari
इस बीच, कार्यवाहक प्रधानमंत्री एवं शहरी विकास मंत्री प्रकाश मान सिंह ने गृहमंत्री, गृह सचिव और सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों समेत विभिन्न मंत्रियों की एक आपात बैठक बुलाई है और उन्हें खोज तथा बचाव अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। सरकार ने नेपाल में सभी स्कूलों को तीन दिन के लिए बंद करने तथा सभी परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश दिया है। 
PunjabKesari
बाढ़ के कारण मुख्य विद्युत लाइन बाधित होने की वजह से काठमांडू में पूरे दिन बिजली गुल रही, लेकिन शाम को बिजली आपूर्ति बहाल हो गई। बारिश के कारण हुए भूस्खलन के कारण काठमांडू के सभी प्रवेश मार्ग भी अवरुद्ध हो गए हैं। पुलिस ने बताया कि काठमांडू में 226 मकान जलमग्न हो गए हैं और प्रभावित इलाकों में नेपाल पुलिस की ओर से लगभग तीन हजार सुरक्षाकर्मियों की बचाव टीम तैनात की गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News