दुनिया का पहला और सबसे अनोखा railway track, फोटो देखने पर ही आएगा समझ

Monday, Aug 08, 2016 - 05:03 PM (IST)

ऑस्ट्रेलिया : ऑस्ट्रेलिया में एक अजीबोगरीब रेलवे ट्रैक देखने को मिला है। जो बिल्कुल टू इन वन है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में स्थित यह रेलवे ट्रैक अपने आप में एक अनोखा ही है।

जानकारी के मुताबिक इस रेलवे ट्रैक के ऊपर से ट्रेन गुजरने के साथ ही नॉर्मल गाड़ियां भी गुजरती हैं। बताया जा रहा है कि यह 2 फीट का ट्रैक है। जिसमें ट्रेन आने पर इसमें लगे पार्ट को उठाया लिया जाता है। ट्रेन गुजरने के बाद दोनों पार्ट को फिर गिरा दिया जाता है जिससे नॉर्मल गाड़ियां भी यहां से गुजर जाती हैं। यह दुनियां का पहला और अनोखा रेलवे ट्रैक है।

इसके ऊपर से ट्रेन गुजरने के साथ ही नॉर्मल गाड़ियां भी गुजरती हैं। यह दो फीट का ट्रैक है। जिसमें ट्रेन आने पर इसमें लगे पार्ट को उठाया लिया जाता है। गुजरने के बाद दोनों पार्ट को फिर गिरा दिया जाता है जिससे नॉर्मल गाड़ियां भी यहां से गुजर जाती हैं। यह दुनियां का पहला और अनोखा रेलवे ट्रैक है।

रिमोट से कंट्रोल होता है ये ट्रैक

यह ट्रैक रिमोट से कंट्रोल किया जाता है। इसे ड्राब्रिज कहा जाता है। जैसे ही केन ट्रेन ब्रिज के पास आती है। ड्राइवर लोकोमोटिव केबिन से संकेत भेजता है और ब्रिज एक्टिव हो जाता है। जैसे ही ट्रेन गुजर जाती है। ड्राब्रिज के नीचे आ जाता है। और इसका यूज दूसरी गाड़ियों के यूज में होने लगता है।

Advertising