अमेरिकी मीडिया आउटलेट रेडियो फ्री एशिया ने छोड़ा हांगकांग,  कहा- यहां नहीं रही प्रेस की स्वतंत्रता

Monday, Apr 01, 2024 - 12:42 PM (IST)

वाशिंगटन: हांगकांग में लगभग तीस वर्षों के संचालन के बाद,  वॉयस ऑफ अमेरिका (VOA) की सहयोगी आउटलेट रेडियो फ्री एशिया (RFA) ने शहर में अपना ब्यूरो बंद कर दिया है और वापस ले लिया है। प्रेस की घटती स्वतंत्रता पर चिंताओं का हवाला देते हुए आउटलेट ने शुक्रवार को जारी एक बयान में घोषणा की कि इसके पूर्णकालिक कर्मचारी हांगकांग छोड़ रहे हैं । RFA अध्यक्ष बे फैंग ने कहा, ने कहा कि " हालांकि RFA अपना आधिकारिक मीडिया पंजीकरण बनाए रखेगा, हम अब हांगकांग में स्थायी उपस्थिति नहीं रखेंगे, और हमारा भौतिक ब्यूरो बंद कर दिया गया है "। यह कदम हांगकांग के अधिकारियों द्वारा अनुच्छेद 23 के अधिनियमन के तुरंत बाद उठाया गया है, एक राष्ट्रीय सुरक्षा कानून जिसके बारे में निगरानीकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि इससे शहर के भीतर प्रेस की स्वतंत्रता और भी कम हो जाएगी।

 

नया कानून 2020 में बीजिंग द्वारा लगाए गए विवादास्पद राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के घरेलू विस्तार का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें अलगाव, तोड़फोड़, आतंकवाद और विदेशी ताकतों के साथ मिलीभगत जैसे कृत्यों को अपराध घोषित किया गया है। अनुच्छेद 23 इन प्रावधानों को व्यापक बनाकर जासूसी, बाहरी हस्तक्षेप और राज्य के रहस्यों की चोरी जैसे अपराधों को शामिल करता है। रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (RSF) सहित प्रेस स्वतंत्रता अधिवक्ताओं ने नए कानून के निहितार्थ के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की। RFAने 1996 में अपना हांगकांग ब्यूरो स्थापित किया था, ने शहर से हटने के अपने निर्णय के पीछे विशेष रूप से अनुच्छेद 23 को  मुख्य कारण बताया।

 

फैंग ने जोर देकर कहा, "हांगकांग के अधिकारियों द्वारा की गई कार्रवाइयां, जिसमें RFAको 'विदेशी ताकत' के रूप में लेबल करना भी शामिल है, अनुच्छेद 23 के कार्यान्वयन के बाद सुरक्षित रूप से काम करने की हमारी क्षमता पर गंभीर संदेह पैदा करती है।" VOA ने टिप्पणी के लिए हांगकांग सुरक्षा ब्यूरो से संपर्क किया है।वर्षों तक, हांगकांग को अपने जीवंत और अप्रतिबंधित मीडिया परिदृश्य के लिए प्रशंसा मिली। हालाँकि, 2020 में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की शुरूआत के बाद, अन्य नागरिक स्वतंत्रताओं के साथ-साथ शहर की प्रेस स्वतंत्रता में तेजी से गिरावट देखी गई। हालांकि हांगकांग और चीनी अधिकारियों ने इस दावे का खंडन किया है कि यह कानून शहर के मीडिया माहौल के लिए हानिकारक है, बल्कि यह दावा किया है कि इसने क्षेत्र को स्थिर करने में योगदान दिया है।

Tanuja

Advertising