कुरैशी ने चीन के विदेश मंत्री के साथ सीपीईसी और वैश्विक मुद्दों पर की चर्चा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 09, 2022 - 01:00 AM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मगंलवार को चीन के अपने समकक्ष के साथ चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) और यूक्रेन व अफगानिस्तान जैसे वैश्विक मुद्दों पर बात की। 

पाकिस्तान के बलोचिस्तान में ग्वादर बंदरगाह को चीन के शिनजियांग प्रांत से जोड़ने वाली सीपीईसी परियोजना चीन की अरबों डॉलर की बेल्ट एंड रोड पहल (बीआरआई) के तहत एक महत्वाकांक्षी परियोजना है। विदेश कार्यालय के एक बयान के अनुसार, कुरैशी और चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने टेलीफोन पर द्विपक्षीय संबंधों पर बात की और क्षेत्रीय व वैश्विक स्थिति पर भी चर्चा की। विदेश कार्यालय ने कहा, ''उन्होंने सीपीईसी के विकास और पाकिस्तान में औद्योगिक हस्तांतरण व निवेश में तेजी लाने पर संतोष व्यक्त किया।'' 

विदेश मंत्री ने यूक्रेन की स्थिति को लेकर पाकिस्तान की चिंता से चीनी विदेश मंत्री को अवगत कराया और प्रासंगिक बहुपक्षीय समझौतों, अंतर्राष्ट्रीय कानून व संयुक्त राष्ट्र चार्टर के प्रावधानों के अनुसार राजनयिक समाधान की आवश्यकता को रेखांकित किया। दोनों विदेश मंत्रियों ने अफगानिस्तान में शांति व स्थिरता के लिए जारी प्रयासों पर चर्चा की और अफगान लोगों के लिए मानवीय सहायता जारी रखने की आवश्कयता पर जोर दिया। वांग ने पेशावर में हुए आतंकवादी हमले में जान गंवाने वालों और घायलों के परिवारों के प्रति संवेदना भी व्यक्त की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News