भारत के 'खास दोस्त' तक पहुंचा पाक का विशेष दूत, खास मुद्दों पर की चर्चा

Thursday, Dec 27, 2018 - 06:22 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी अपनी चार देशों की यात्रा पर हैंं।  यात्रा के अंतिम चरण में वे भारत के 'खास दोस्त' से दोस्ती करने रुस की राजधानी मास्को पहुंचे। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के अनुसार, पड़ोस में संपर्क कायम करने की सरकार की नीति के तहत विदेश मंत्री 24 से 26 दिसंबर के दौरान अफगानिस्तान, ईरान, चीन और अब रुस की यात्रा पर रहे । इस दौरान वह अपने रुसी समकक्ष सर्गेइ लावरोव और अन्य अधिकारियों से मिले।

मॉस्को में लावरोव से  मुलाकात दौरान उन्होंने अफगान शांति प्रक्रिया में प्रगति तथा क्षेत्र में हालिया घटनाक्रम के बारे में चर्चा की। उन्होंने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय स्थिति के बारे में भी बात की। विदेश कार्यालय प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने ट्वीट किया, ‘‘क्षेत्र के देशों की अपनी यात्रा के आखिरी चरण में विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी ने अपने रूसी समकक्ष के साथ चर्चा की। ’’

गौरतलब है कि रूस ने पिछले महीने अफगान शांति वार्ता की मेजबानी की थी, जिसमें तालिबान, अफगान सरकार के प्रतिनिधियों तथा वैश्विक हितधारकों ने भाग लिया था। पाकिस्तान के एक प्रतिनिधिमंडल ने भी इसमें हिस्सा लिया था। इससे पहले, कुरैशी ने काबुल, तेहरान और बीजिंग की यात्रा कर अपने समकक्षों तथा अन्य उच्च पदस्थ अधिकारियों से वहां मुलाकात की। पिछले हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान में मौजूद 14,000 अमेरिकी सैनिकों में से आधे को हटाने के फैसले की घोषणा की थी।

Tanuja

Advertising