‘स्वतंत्र और खुले'' हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए क्वाड की भूमिका महत्वपूर्ण: जापानी प्रधानमंत्री

Saturday, Jun 11, 2022 - 05:18 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने शुक्रवार को यहां कहा कि अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया का समूह क्वाड ‘स्वतंत्र और खुले' हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने समान विचार वाले देशों से चीन की बढ़ती मौजूदगी के बीच रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्र में निवेश बढ़ाने का अनुरोध किया। किशिदा शुक्रवार को सिंगापुर पहुंचे। उन्होंने यहां एशिया के प्रतिष्ठित रक्षा सम्मेलन ‘शंगरी-ला डायलॉग' में प्रमुख व्याख्यान दिया।

 

उन्होंने कहा कि क्वाड देशों के नेताओं ने मई में टोक्यो में हुई अपनी बैठक में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अगले पांच साल में अवसंरचना सहायता और निवेश पर 50 अरब डॉलर से अधिक खर्च करने का वादा किया है। किशिदा ने कहा, ‘‘आसियान और प्रशांत देशों के साथ ही जापान, ऑस्ट्रेलिया, भारत और अमेरिका, जिन्हें क्वाड के नाम से भी जाना जाता है, स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।'' उन्होंने आर्थिक और सुरक्षा सहयोग की वकालत करते हुए कहा, ‘‘समान विचार वाले देशों के लिए इस क्षेत्र में संसाधनों में निवेश बढ़ाने के लिए मिलकर काम करना महत्वपूर्ण है।''

 

'क्वाड' नेताओं ने मई में हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिये एक बड़ी नयी पहल शुरू की थी, जो साझेदार देशों को क्षेत्रीय जलक्षेत्रों की पूरी तरह से निगरानी करने और क्षेत्र में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने में मदद करेगी। तोक्यो में हुए दूसरे प्रत्यक्ष क्वाड सम्मेलन के अंत में हिंद-प्रशांत समुद्री क्षेत्र जागरुकता (आईपीएमडीए) पहल शुरू करने और वित्तीय सहायता की घोषणा की गई। यह घोषणा क्षेत्र में चीन की बढ़ती मौजूदगी को लेकर वैश्चिक चिंताओं के बीच की गई है। सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापान के प्रधानमंत्री किशिदा तथा ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने भाग लिया।

 

Tanuja

Advertising