रूस और चीन के राष्ट्रपति के बीच हुआ खाना बनाने का कॉम्‍प‍िटीशन, तस्वीरें वायरल

Thursday, Sep 13, 2018 - 05:48 PM (IST)

 मॉस्कोः रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की दोस्‍ती जग जाहिर है। जिनपिंग खुद कई बार बोल चुके हैं कि पुतिन उनके गहरे मित्र हैं और उनसे रिश्‍ता दो नेताओं के बीच दोस्‍ती से बढ़कर है ।

 वैश्‍व‍िक मंच पर कई सम्मेलनों में दोनों कई बार अपना दोस्‍ताना  दिखा चुके हैं।  जी हां एक बार फ‍िर विश्‍व के 2 सबसे शक्‍त‍िशाली देशों के अध्‍यक्षों ने दोस्‍ती की नई झलक दिखाई है ।रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने म‍िलकर खाना बनाया है। 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात  मंगलवार को एक आर्थिक सम्मेलन के दौरान हुई। हालांकि उनकी बातें आर्थिक टेबल से निकलकर किचन टेबल तक भी पहुंच गई। दोनों ने मिलकर  'पैनकेक' बनाया। उनकी ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं। 

बता दें कि जिनपिंग ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में हिस्सा लेने एक रूस  के व्लादिवोस्तोक पहुंचे हैं। सम्‍मेलन के बाद दोनों देश के नेताओं ने ‘फार ईस्ट स्ट्रीट’ नाम के मेले में हिस्‍सा लिया। दोनों नेताओं ने शेफ की ड्रेस भी पहनी। दोनों ने मिलकर जो डिश बनाई वह रूस की स्‍पेशल पैनकेक थी। इसे ब्‍लीनी कहा जाता है।

फोटो में पुतिन और जिनपिंग को साथ तवे पर केक बनाते और साथ लंच करते देखा जा सकता है। यही नहीं एक वीडियो में दोनों देशों के नेताओं के बीच खाने बनाने में कॉम्‍प‍िटीशन करते हुए भी देखा जा सकता है। हालांकि इसमें जिनपिंग ने बाजी मार ली। उनका बनाया पैनकेक काफी बेहतर दिख रहा था।

यह पहली बार नहीं है कि दोनों नेताओं ने साथ में खाना पकाने के लिए हाथ आजमाया हो । इससे पहले पुतिन जून में चीन के दौरे पर जिनपिंग के लिए पैनकेक बनाया था।   बता दें कि पुतिन और  जिनपिंग  की दोस्‍ती अन्‍य मौकों पर भी सामने आई है।

एक सम्‍मेलन के दौरान  पुतिन ने  जिनपिंग को काफी वजनी सोने की चेन भी गिफ्ट की थी। इस दौरान दोनों नेताओं ने वोडका शॉट्स भी पिए। जिनपिंग खुद कई बार बोल चुके हैं कि पुतिन उनके गहरे मित्र हैं और उनसे रिश्‍ता दो नेताओं के बीच दोस्‍ती से बढ़कर है 

 
 
 

 

Tanuja

Advertising