रूस-उ.कोरिया ने मिलाया दोस्ती का हाथ, सफल रहा पुतिन व किम का शिखर सम्मेलन

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2019 - 11:23 AM (IST)

व्लादिवोस्तोकः  रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के बीच गुरुवार को यहां पहला शिखर सम्मलेन संपन्न हो गया। पुतिन और   किम के बीच गुरुवार को व्लादिवोस्तोक के रस्सकी द्वीप पर फार ईस्टर्न फेडरल यूनिवर्सिटी में मुलाकात हुई। यह दोनों देशों के नेताओं के बीच न केवल पहली मुलाकात है बल्कि श्री किम के 2011 में सत्ता संभालने के बाद से रूस की उनकी पहली यात्रा भी है। 

PunjabKesari
दोनों नेताओं के बीच लगभग 3.5 घंटे तक बैठक चली। श्री किम की यात्रा का ब्योरा सुरक्षा कारणों से अंतिम समय तक गोपनीय रखा गया था।  रूस के व्‍लादिवोस्‍तोक शहर में रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और उत्‍तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच मुलाकात हुई। दोनों नेताओं ने एक दूसरे का अभिवादन किया । दोनों नेताओं के बीच बातचीत काफी सार्थक रही। पुतिन ने किम जोंग उन से  कहा कि वह कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव कम करने के लिए जारी प्रयासों का समर्थन करते हैं और आर्थिक संबंधों को मजबूत करना चाहते हैं।
PunjabKesari
पुतिन ने कहा, ‘‘मुझे पूरा भरोसा है कि रूस में आज आपकी यात्रा हमें यह समझने में मदद करेगी कि हम कोरिया प्रायद्वीप में हालात कैसे सुधार सकते हैं और रूस इस समय जारी सकारात्मक प्रक्रियाओं को किस प्रकार समर्थन दे सकता है।'' पुतिन ने कहा, ‘‘द्विपक्षीय संबंधों के संदर्भ में, हमें आर्थिक संबंध विकसित करने के लिए काफी कुछ करना है।'' बता दें कि किम जोंग कड़ी सुरक्षा के बीच अपनी बख्ब्‍तरबंद ट्रेन से व्लादिवोस्‍तोक पहुंच चुके हैं। यह भी गौरतलब है कि  रूस पिछले कई सालों से उत्तरी कोरिया पर अपना परमाणु कार्यक्रम रोकने के लिए दबाव बनाता रहा है। रूस 2009 में इसके लिए हुई छह देशों अमेरिका, जापान, चीन, उत्तरी कोरिया और दक्षिण कोरिया की हुई बैठक में शामिल था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News