पुतिन ने उपहार में ठुकराया जापान का ''दूल्हा''

Sunday, Dec 11, 2016 - 11:54 AM (IST)

मॉस्कोः रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने उस प्रस्ताव को ठुकरा दिेया है, जिसके तहत जापान सरकार उन्हें तोहफे के रूप में कुत्ता देने जा रही थी। जापान के सांसद कोइची हेगिउदा ने बताया कि हालाँकि उन्होंने ये नहीं बताया कि पुतिन ने ये तोहफ़ा लेने से क्यों इंकार किया। जापान ने पुतिन को साल 2012 में यूमे नाम की एक अकीता (जापानी नस्ल) कुतिया दी थी। अब ये कुत्ता यूमे के साथी के तौर पर दिया जा रहा था।

अपनी एक ब्लॉग पोस्ट में हेगिउदा ने लिखा, "दुर्भाग्य से हमने रूस के लोगों से सुना और हमारी उपहार में 'दूल्हा' देने की उम्मीद टूट गई।" यदि इसे स्वीकार कर लिया जाता तो ये उपहार अगले सप्ताह रूसी राष्ट्रपति की जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ एक सम्मेलन पर होने वाली मुलाक़ात में उन्हें भेंट किया जाता। पुतिन के पास बुफी नाम का बुल्गेरियन शेफ़र्ड भी है, जो उन्हें बुल्गेरिया के प्रधानमंत्री ने साल 2010 में तोहफ़े के रूप में दिया था। उनका लेब्राडोर कोन्नी उन्हें मौजूदा रूसी रक्षा मंत्री सरगेय शोयगू ने उपहार के तौर पर दिया था।

इस कुत्ते की 2014 में मौत हो गई थी। एक बार पुतिन कोन्नी को जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल से मिलाने लाए थे, जो कि कुत्तों से बहुत डरती हैं। उस समय की कुछ प्रेस रिपोर्ट में कहा गया कि उन्होंने ऐसा चांसलर को डराने के लिए किया था, लेकिन इस साल के शुरूआत में पुतिन ने एक जर्मन अख़बार को बताया था कि उन्हें नहीं पता था कि मर्केल कुत्तों से डरती हैं। उन्होंने कहा, "जब मुझे ये पता चला कि वह कुत्तों को पसंद नहीं करती है. निसंदेह मैंने माफ़ी मांगी।"

 

Advertising