पुतिन प्रतिस्पर्धी हैं न कि दुश्मन: ट्रंप

Thursday, Jul 12, 2018 - 09:17 PM (IST)

ब्रसेल्स: अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वीरवार को कहा कि वह अपने रुसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन को ‘दुश्मन’ नहीं बल्कि ‘प्रतिस्पर्धी’ के रुप में देखते हैं। पुतिन से भेंट से पूर्व ट्रंप ने नाटो सम्मेलन के मौके पर संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘किसी ने कहा ‘क्या वह दुश्मन हैं? नहीं, मैं उन्हें अच्छी तरह जानता भी नहीं लेकिन दो चार बार मुझे उनसे मिलने का मौका मिला, हमारी मुलाकात अच्छी रही। 

दोनों का शिखर सम्मेलन में काफी कुछ दांव परः ट्रंप
उन्होंने कहा, ‘‘....लेकिन आखिरकार तो वह प्रतिस्पर्धी हैं, वह रुस का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, मैं अमरीका का प्रतिनिधित्व कर रहा हूं। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘आशा है कि किसी दिन वह एक मित्र बन जाएंगे, लेकिन मुझे वह दिन मालूम नहीं है।’’ दोनों का शिखर सम्मेलन में काफी कुछ दांव पर लगा है। ट्रंप ने कहा कि वह सीरिया में गृहयुद्ध, यूक्रेन में संघर्ष, 2016 के अमरीका चुनाव में रूस के दखल के बारे में (उनके साथ) चर्चा करेंगे। 

सीरिया में सहयोग के बदले ट्रंप पुतिन को दे सकते हैं क्रीमिया पर अधिकार
उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं आपके पसंदीदा प्रश्न हस्तक्षेप के बारे में पूछूंगा। जो मैं कर सकता हैं वह यह पूछूंगा कि क्या आपने किया और फिर ऐसा मत कीजिए। वह इनकार कर सकते हैं।’’ अमरीकी राष्ट्रपति से यह भी पूछा गया कि क्या वह क्रीमिया को रूस के हिस्से के तौर पर मान्यता देने के लिए तैयार है जिसे 2014 में यूक्रेन से छीन लिया गया था। कुछ समाचार रिपोर्टो और विश्लेषणों में कहा गया था कि ट्रंप सीरिया में सहयोग के बदले में पुतिन को क्रीमिया पर अधिकार दे सकते हैं। ट्रंप ने इसके लिए अपने पूर्ववर्ती बराक ओबामा को दोष देते हुए कहा, ‘‘ यहां से आगे क्रीमिया के लिए क्या होगा? ये मैं आपको नहीं बता सकता लेकिन मैं क्रीमिया के लिए खुश नहीं हूं । मैंने तो ये होने नहीं दिया था।’’     
 

Pardeep

Advertising