रूस की धमकी- सीरिया पर फिर हमले की गलती न करे अमरीका वर्ना...

Monday, Apr 16, 2018 - 12:44 PM (IST)

मॉस्कोः सीरिया  हमले को लेकर अमरीका और उसके सहयोगी देशों को धमकी  देते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने  कहा कि अगर वे सीरिया पर दोबारा हमले की गलती न करें बैठें  नहीं तो विश्व मामलों में बवाल मच जाएगा। अमरीका, फ्रांस और ब्रिटेन के विगत शनिवार को सीरिया पर मिसाइलों से हमला करने के बाद रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने यह बात शनिवार को ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से टेलीफोन पर बातचीत के दौरान कही है।

क्रेमलिन ने पुतिन और रूहानी की इस वार्ता की जानकारी दी है। दोनों नेताओं का मानना है कि पश्चिमी देशों के हमले के बाद इस मुद्दे के राजनीतिक हल के आसार खत्म हो गए हैं। सीरिया के सात साल पुराने संघर्ष में अब तक तकरीबन 5 लाख लोग मारे जा चुके हैं। क्रेमलिन के मुताबिक   पुतिन ने विशेष रूप से इस बात पर जोर दिया है कि अगर ऐसी कार्रवाई से संयुक्त राष्ट्र के चार्टर का उल्लंघन जारी रहा तो अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में ऐसी उथल-पुथल मचेगी जिसे रोका नहीं जा सकेगा।

 गौरतलब है कि सीरिया को अमरीका और उसके सहयोगियों के हमले से बचाने के लिए रूस ने 18 महीने पहले ही योजना बना ली थी। इस वजह से अमरीका, फ्रांस और ब्रिटेन के हमले से सीरिया को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। इन देशों की ओर से सीरिया पर 103 मिसाइलें दागी गईं, जिनमें से सीरिया ने 71 मिसाइलों को मार गिराया।
 

Tanuja

Advertising