चीन से दोस्ती बढ़ाना चाहते हैं इमरान,  ट्वीट कर बताई इच्छा

Monday, Jul 30, 2018 - 10:50 AM (IST)

पेशावरः  पाकिस्तान में चुनाव में पीटीई पार्टी की जीत के बाद इमरान खान का प्रधानमंत्री लगभग तय हैं। उनकी पार्टी सत्ता में आने के लिए जोड़तोड़ में लगी हुई है।  पार्टी सूत्रों के अनुसार इमरान 14 अगस्त से पहले देश की बागडोर संभाल लेंगें। उनके प्रधानमंत्री बनने का भारत पर कैसा असर होगा  यह तो  आने वाला वक्त बताएगा लेकिन यह  साफ हो गया है कि इमरान  चीन के साथ मधुर संबंध बनाकर रखना चाहते हैं। दरअसल, क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की राजनीतिक पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने पाकिस्तान-चीन संबंधों पर जोर देते हुए कई ट्वीट किए हैं।

PTI ने शुक्रवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा, 'हम चीन के साथ अपने संबंधों को मजबूत करेंगे और उन्हें सुधारेंगे। हम सीपीइसी की सफलता की दिशा में काम करना चाहते हैं। हम चीन से गरीबी उन्मूलन सीखने के लिए टीम भेजना चाहते हैं। गरीब को कैसे ऊपर उठाया जाए, ताकि वो दो रोटी खा सके। PTI की ओर से किए गए अगले ट्वीट में कहा गया कि दूसरी बात जो हमें चीन से  भ्रष्टाचार रोकना सीख सकते हैं। बता दें कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीइसी) चीन की महत्वाकांक्षी परियोजना है। कहा जा रहा है कि पाकिस्तान का राष्ट्रीय हाइवे प्राधिकरण (एनएचए) वित्तीय संकट का सामना कर रहा है, जिस कारण परियोजना आगे नहीं बढ़ पा रही है। कई सड़कों के निर्माण का काम रुका हुआ है।

इन ट्वीट के जवाब में पाकिस्तान स्थित चीनी दूतावास के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा लिखा गया, 'चीन दोनों देशों के संबंधों पर इमरान खान की टिप्पणियों की अत्यधिक सराहना करता है और मानता है कि इमरान खान और अन्य लोगों चलते चीन-पाकिस्तान की दोस्ती प्रगाढ़ होगी।' पाकिस्तान के चुनाव आयोग (इसीपी) ने शनिवार को सभी 270 नेशनल असेंबली सीटों के परिणाम जारी किए। पाकिस्तान में इमरान खान की पीटीआइ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। उसके खाते में 116 सीटें रही। कहा जा रहा है कि 14 अगस्त से पहले इमरान खान पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

Tanuja

Advertising