‘इंडिया कॉकस’ ने मैक्कार्थी से प्रधानमंत्री मोदी को संयुक्त सत्र के लिए आमंत्रित करने का किया आग्रह

Wednesday, May 24, 2023 - 11:20 AM (IST)

वाशिंगटन, 24 मई (भाषा) ‘कांग्रेशनल इंडिया कॉकस’ के सह अध्यक्षों ने प्रतिनिधिसभा के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उनकी आगामी राजकीय यात्रा के दौरान अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए आमंत्रित करने का मंगलवार को आग्रह किया।

डेमोक्रेटिक पार्टी से भारतीय-अमेरिकी सांसद रो खन्ना और रिपब्लिकन पार्टी के सांसद माइकल वाल्ट्ज ने मैक्कार्थी को लिखे पत्र में कहा, ‘‘ अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी व साझा मूल्यों के महत्व को रेखांकित करते हुए हम आपसे सम्मानपूर्वक अनुरोध करते हैं कि आप कांग्रेस में एक संयुक्त सत्र के लिए प्रधानमंत्री मोदी को आमंत्रित करने पर विचार करें। ’’
उन्होंने कहा, ‘‘ 22 जून को (अमेरिका के) राष्ट्रपति जो बाइडन, प्रधानमंत्री मोदी की आधिकारिक राजकीय यात्रा और राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे।’’
दोनों सांसदों ने अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और कांग्रेस के संयुक्त सत्र के जरिए साझेदारी बढ़ाने के महत्व को भी रेखांकित किया।

अगर मैक्कार्थी, प्रधानमंत्री मोदी को आमंत्रित करते हैं तो यह कांग्रेस के संयुक्त सत्र में उनका दूसरा संबोधन होगा। इसके बाद वह विश्व के उन कुछ नेताओं में शामिल हो जाएंगे जिन्हें अमेरिकी सांसदों को दो बार संबोधित करने का अवसर मिला है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising