यूक्रेन युद्ध को खत्म करने के लिए सभी देशों से बातचीत कर रहे हैं : चीन

Wednesday, Mar 01, 2023 - 09:37 PM (IST)

बीजिंग, एक मार्च (भाषा) दिल्ली में बृहस्पतिवार को जी20 के विदेश मंत्रियों की बैठक के मद्देनजर चीन ने बुधवार को कहा कि वह यूक्रेन संघर्ष खत्म करने के वास्ते शांति वार्ता के लिए सभी देशों से ‘‘बातचीत’’ कर रहा है और उसने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से तनाव कम करने में ‘‘रचनात्मक भूमिका’’ निभाने का आह्वान किया।

दिल्ली में जी20 के विदेश मंत्रियों की बैठक में आम सहमति बनाने के भारत के प्रयासों के बारे में पूछे जाने पर चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा, ‘हम सभी पक्षों से बातचीत कर रहे हैं और शांति के लिए वार्ता को सक्रियता से बढ़ावा दे रहे हैं।’’ चीन के विदेश मंत्री किन गांग नयी दिल्ली में होने वाली बैठक में भाग ले रहे हैं।

माओ ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को तनाव कम करके और संकट का राजनीतिक समाधान तलाश कर स्थिति को सामान्य बनाने में रचनात्मक भूमिका निभाने की आवश्यकता है।

उन्होंने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम संकट के राजनीतिक समाधान के लिए काम करने में रचनात्मक भूमिका निभाते रहने के वास्ते बाकी की दुनिया के साथ काम करने के लिए तैयार हैं।’’ उन्होंने रूस तथा यूक्रेन के बीच युद्ध खत्म करने के लिए बीजिंग की 12 सूत्री योजना दोहरायी।

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा, ‘‘यूक्रेन मुद्दे पर हमारी स्थिति स्पष्ट तथा यूक्रेन संकट पर राजनीतिक समाधान पर हाल में जारी चीन के रुख में निर्धारित है, जो कि शांति के लिए वार्ता को बढ़ावा देने पर केंद्रित है।’’ रूस के करीबी सहयोगी चीन ने 24 फरवरी को यूक्रेन संकट पर 12 सूत्री स्थिति जारी कर युद्ध खत्म करने के लिए संघर्ष विराम और खुली शांति वार्ता का आह्वान किया।

चीन ने अभी तक यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की निंदा नहीं की है और उसके मॉस्को से करीबी राजनीतिक, व्यापारिक और सैन्य संबंध जारी हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising