पाकिस्तान के गृह मंत्री ने पंजाब प्रांत में गवर्नर शासन लगाने की चेतावनी दी

Wednesday, Jul 27, 2022 - 07:59 PM (IST)

इस्लामाबाद, 27 जुलाई (भाषा) पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने बुधवार को आगाह किया कि अगर पंजाब प्रांत में उनका प्रवेश प्रतिबंधित किया गया तो पंजाब में गवर्नर शासन लगाया जा सकता है।

सनाउल्लाह का यह बयान ऐसे वक्त आया है जब एक दिन पहले ही पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान समर्थित परवेज इलाही को पंजाब का मुख्यमंत्री घोषित किया।

इलाही ने न्यायालय के फैसले के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इस कदम से प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को बड़ा झटका लगा है, क्योंकि उनके बेटे हमजा शरीफ से ‘‘ट्रस्टी’’ मुख्यमंत्री का दर्जा भी छिन गया है।

इस बीच यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए गृह मंत्री सनाउल्लाह ने कहा, ‘‘गवर्नर शासन लगाने के संबंध में मसौदा तैयार किया जा रहा है और मैंने व्यक्तिगत तौर पर इसपर काम शुरु कर दिया है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘अगर मेरा प्रवेश रोका गया, तो वह गवर्नर शासन का आधार बनेगा।’’
दरअसल पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के जनप्रतिनिधियों ने पंजाब प्रांत में उनके प्रवेश को रोकने की बात कही थी, इसी की पृष्ठभूमि में गृह मंत्री ने यह बयान दिया है।

बहुमत हासिल करने के बावजूद शुक्रवार को चुनाव हारने वाले परवेज इलाही ने डिप्टी स्पीकर दोस्त मोहम्मद मजारी के फैसले को चुनौती दी थी, जिसमें प्रधानमंत्री शरीफ के बेटे हमजा को विजयी घोषित किया गया था।

उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार देर रात मजारी के पंजाब के मुख्यमंत्री पद के चुनाव में 10 मतों को खारिज करने का विवादित फैसला ‘‘गैरकानूनी’’ करार दिया और कहा कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समर्थित उम्मीदवार इलाही पंजाब के नए मुख्यमंत्री होंगे।

सनाउल्लाह ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के फैसले ने ‘‘जटिलताएं पैदा की हैं और राजनीतिक हालात अस्थिर किए हैं’’ और इन सब के कारण रुपया डॉलर के मुकाबले नीचे गिरा रहा है और अर्थव्यवस्था बिगड़ रही है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising