बंदूक हिंसा रोधी विधेयक अमेरिकी संसद से अंतिम मंजूरी प्राप्त करने के करीब

Friday, Jun 24, 2022 - 06:28 PM (IST)

वाशिंगटन, 24 जून (एपी) लगभग एक महीने पहले अकल्पनीय माना जा रहा बंदूक हिंसा विधेयक कांग्रेस की अंतिम मंजूरी प्राप्त करने के करीब है जिसे डेमोक्रेट्स के साथ ही रिपब्लिकन सांसदों का भी समर्थन हासिल हो गया है।

अमेरिका को हिलाकर रख देने वाली गोलीबारी की घटनाओं के परिप्रेक्ष्य में यह विधेयक अत्यंत महत्वपूर्ण है। एक बंदूकधारी द्वारा उवाल्डे, टेक्सास एलीमेंटरी स्कूल में 19 विद्यार्थियों और दो शिक्षकों की हत्या किए जाने की घटना के एक महीने बाद प्रतिनिध सभा शुक्रवार को 13 अरब डॉलर के पैकेज पर मतदान करेगी।

टेक्सास में हुई घटना से कुछ दिन पहले ‘नस्ली भावना’ रखने वाले 18 वर्षीय एक श्वेत युवक ने अमेरिका के बफेलो शहर के एक सुपरमार्केट में अंधाधुंध गोलबारी कर 10 अश्वेत लोगों की हत्या कर दी थी।

विधेयक को प्रतिनिधि सभा से मंजूरी मिलने के साथ ही संबंधित कानून के लागू होने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा। इससे पहले, सीनेट ने बंदूक हिंसा पर रोक लगाने से उद्देश्य से पेश किए गए विधेयक को बृहस्पतिवार को आसानी से मंजूरी दी, जिसे पारित करना करीब एक महीने पहले अकल्पनीय प्रतीत हो रहा था।

देश में बंदूक हिंसा के खिलाफ उठाया गया सांसदों का पिछले कुछ दशकों में यह सबसे बड़ा कदम है।

रिपब्लिकन पार्टी हथियारों की बिक्री पर रोक लगाने के डेमोक्रेटिक प्रयासों को वर्षों से बाधित कर रही थी, लेकिन न्यूयॉर्क और टेक्सास में हुई गोलीबारी की घटनाओं के मद्देनजर डेमोक्रेटिक पार्टी के अलावा कुछ रिपब्लकिन सांसदों ने इस बार फैसला किया कि इस संबंध में संसद की निष्क्रियता अब स्वीकार्य नहीं है। दो सप्ताह तक चली वार्ता के बाद दोनों दलों के सांसदों के एक समूह ने यह विधेयक पेश करने संबंधी समझौता किया, ताकि इस प्रकार का रक्तपात देश में दोबारा नहीं हो।

तेरह अरब डॉलर के इस विधेयक के तहत कम उम्र के बंदूक खरीदारों की पृष्ठभूमि की कड़ी जांच की जाएगी और राज्यों को खतरनाक समझे जाने वाले लोगों से हथियार वापस लेने का अधिकार दिया जाएगा। इसके अलावा विद्यालयों की सुरक्षा, मानसिक स्वास्थ्य एवं हिंसा की रोकथाम के स्थानीय कार्यक्रमों को निधि मुहैया कराई जाएगी।

सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर ने कहा, ‘‘बंदूक हिंसा हमारे देश को जिन तरीकों से प्रभावित करती है, यह विधेयक उन सबका समाधान नहीं है, लेकिन यह सही दिशा में उठाया गया बहुप्रतीक्षित कदम है। बंदूक से सुरक्षा संबंधी यह विधेयक पारित करना वास्तव में अहम है और इससे लोगों की जान बचेगी।’’
इस विधेयक को सीनेट में 33 के मुकाबले 65 मतों से पारित किया गया। विधेयक पारित करने के लिए 60 मतों की आवश्यकता थी। इसके समर्थन में डेमोक्रेटिक पार्टी के सभी 50 सदस्यों एवं निर्दलयीय समर्थकों के अलावा रिपब्लिकन पार्टी के 15 सदस्यों ने मतदान किया। प्रतिनिधि सभा में इस पर शुक्रवार को मतदान होगा और जहां इस विधेयक का पारित होना तय माना जा रहा है।
एपी नेत्रपाल नरेश नरेश 2406 1828 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising